Friday , May 3 2024

अमित पंघाल व सचिन सिवाच 75वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग के सेमीफाइनल में पहुंचे

सोफिया बुल्गारिया) : राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल और राष्ट्रीय चैंपियन सचिन ने यहां 75वीं स्ट्रैंड्जा मेमोरियल मुक्केबाजी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अमित (51 किग्रा) ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगोलिया के एल्डारखिशिग बटुल्गा पर 5-0 से सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। अपने आखिरी मैच में शानदार जीत के बाद अमित घातक दिख रहे थे। उन्होंने शुरू से ही मुकाबले पर नियंत्रण बनाए रखा और अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। हरियाणा के मुक्केबाज ने लय बरकरार रखी और एक सेकंड के लिए भी खेल पर पकड़ नहीं खोई। अमित बाउट में इतने प्रभावशाली थे कि उन्होंने शनिवार को सेमीफाइनल तक प्रत्येक राउंड 5-0 से जीता। भारतीय खेल मंत्रालय ने तीन जूडोका और निशानेबाज एलावेनिल वलारिवन की कई स्पर्धाओं में भागीदारी को मंजूरी दे दी।

सचिन (57 किग्रा) जॉर्जिया के कपानडज़े जियोर्गी के खिलाफ समान रूप से हावी थे। दक्षिणपूर्वी मुक्केबाज को अपनी लय हासिल करने में कुछ समय लगा, लेकिन एक बार जमने के बाद वह ताकतवर हो गए। सचिन ने पहला राउंड 4-1 से जीता और दूसरे राउंड में अपने जवाबी आक्रमण खेल का उपयोग करते हुए कुछ प्रभावी लेफ्ट हुक लगाकर गेम को आगे बढ़ाया। तीसरे राउंड में प्रतिद्वंद्वी ने अधिक आक्रामक होने की कोशिश की लेकिन सचिन ने आसानी से 5-0 से मुकाबला जीत लिया। अब शनिवार को सेमीफाइनल में सचिन का मुकाबला यूक्रेन के अब्दुरईमोव एइडर से होगा।

प्री-क्वार्टर में बाई मिलने के बाद टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला खेल रहे रजत (67 किग्रा) ने बिना समय बर्बाद किए और शुरू से ही आक्रामक मोड में आ गए। 37 सेकंड के भीतर, रजत ने अपने प्रतिद्वंद्वी की रक्षा को तोड़ते हुए और उसे असंतुलित करते हुए एक सीधा प्रहार किया, जिससे रेफरी ने मुकाबला रोक दिया और रजत को नॉकआउट से विजेता घोषित कर दिया। कल सेमीफाइनल में उनका मुकाबला जॉर्जिया के गुरुली लाशा से होगा। ललित (54 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के नोर्तोजीव खुजनाज़ार से हारकर बाहर हो गए। पूर्व विश्व युवा कांस्य पदक विजेता ने भारतीय मुक्केबाज को शुरू से ही बैकफुट पर रखा। जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ा, तेज कदमों के साथ उनका अथक आक्रमण घातक हो गया, जिसके परिणामस्वरूप ललित को 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

गुरुवार देर रात नवीन कुमार (92 किग्रा) ने कजाकिस्तान के कुट्टीबेकोव अबज़ल पर 4-1 से जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। उनका मुकाबला जॉर्जिया के जियोर्गी कुशिताश्विली से होगा। जुगनू (86 किग्रा) और सागर (+92 किग्रा) उज्बेकिस्तान के जालोलोव समंदर और ज़ोकिरोव जखोंगिर के खिलाफ 0-5 की समान हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए। स्ट्रैंड्जा मेमोरियल यूरोप की सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में से एक है और इसमें 30 देशों के 300 से अधिक मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।