Friday , May 3 2024

यूपी के बालक व बालिकाओं ने 38वीं राष्ट्रीय सब जूनियर हैंडबॉल चैंपियनशिप में जीते रजत पदक

बालक : राजस्थान ने उत्तर प्रदेश को 27-22 से हराया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की बालक व बालिका टीम ने 38वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालक व बालिका हैंडबॉल चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीत लिए लिए। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में संपन्न चैंपियनशिप में रविवार को फाइनल में उत्तर प्रदेश की दोनों टीमों को कड़े मुकाबले के बाद हार के चलते उपविजेता ट्रॉफी मिली। उत्तर प्रदेश हैंडबॉल संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया कि बालक वर्ग के फाइनल में राजस्थान ने उत्तर प्रदेश को 27-22 गोल से हराया। बालिका वर्ग के फाइनल में हिमाचल प्रदेश की आर्यावर्त हैंडबॉल अकादमी ने अतिरिक्त समय तक चले रोमांचक मुकाबले में उत्तर प्रदेश को 23-21 से मात दी। डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने इस सफलता के लिए खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि यूपी की दोनों ही टीमों ने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया लेकिन कड़े मुकाबले में हार मिली। उन्होंने निकट भविष्य में खिलाड़ियों के प्रदर्शन में और सुधार का भरोसा जताया।

बालिका : आर्यावर्त हैंडबॉल अकादमी ने यूपी को हराया

रविवार को बालिका फाइनल में उत्तर प्रदेश ने आर्यावर्त हैंडबॉल अकादमी के खिलाफ कड़ी चुनौती पेश करते हुए पहले हॉफ में 9-6 की बढ़त बनाई। इसके बाद आर्यावर्त की लड़कियों ने रणनीति बदली लेकिन यूपी के उम्दा डिफेंस के चलते निर्धारित समय में दोनों टीमें 17-17 से बराबरी पर रही। फिर एक्सट्रा टाइम के मध्यांतर में यूपी 19-20 से पिछड़ गयी। मध्यांतर के बाद आर्यावर्त हैंडबॉल अकादमी ने तीन गोल दागे। वहीं यूपी दो गोल ही कर सकी। इसके चलते आर्यावर्त अकादमी ने 23-21 से खिताब जीत लिया।आर्यावर्त अकादमी से मुस्कान ने सबसे ज्यादा 9 गोल दागे। इशिता को 5, कनिष्का को 4, शिवानी को 3 व वंशिका को 2 गोल करने में सफलता मिली। उत्तर प्रदेश से अनन्या यादव व वैष्णवी दीक्षित ने 5-5 गोल दागे। प्रीति यादव ने 4, वैष्णवी सिंह ने 3 जबकि प्रीति पटेल व काजल पटेल ने 2-2 गोल किए।

बालक फाइनल में राजस्थान ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ 27-22 से जीत दर्ज की। राजस्थान टीम पहले हॉफ में 12-10 से आगे थी। राजस्थान के खिलाड़ियों ने दूसरे हॉफ में चुस्ती का प्रदर्शन किया और जीत के साथ विजेता ट्रॉफी अपने नाम कर ली। राजस्थान से रवि ने 7, अनिल कुमार व रितिन ने 6-6, दुष्यंत ने 3 व प्रवीन ने 2 गोल किए। उत्तर प्रदेश से प्रवेश सिंह ने सर्वाधिक आठ गोल दागे। सर्वेश कुमार व कृष को 4-4, विकास राजभर को 3 एवं अनुराग भारती को 2 गोल करने में सफलता मिली। बालक टीम के कोच मो.तौहीद ने कहा कि चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की थी और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। मुझे उम्मीद है कि अगली बार यूपी राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्णिम सफलता हासिल करेगी।