Friday , May 3 2024

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप : भारतीय महिला टीम ने शक्तिशाली चीन को दी मात

पुरुषों ने हांगकांग को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की

नई दिल्ली : भारतीय महिला टीम ने बुधवार को मलेशिया के सेलांगोर में खेले जा रहे बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए शक्तिशाली चीनी टीम को हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय महिला टीम ने लांघ दी चीन की दीवार। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के नेतृत्व में महिलाओं ने टीम स्पर्धा में पहली बार 17 वर्षीय अनमोल खरब के प्रेरणादायक प्रदर्शन से चीन को हराया, जिससे भारतीय के पक्ष में 3-2 की स्कोर लाइन सुनिश्चित हुई। बाद में पुरुषों की टीम ने भी हांगकांग को 4-1 से हराकर ग्रुप ए से शीर्ष दो में जगह पक्की कर ली।

लेकिन दिन का चर्चा का विषय निश्चित रूप से महिला टीम का चीन को हराना था। लंबी चोट के बाद वापसी करते हुए सिंधु ने दिखाया कि वह न केवल अपनी फॉर्म हासिल कर रही हैं, बल्कि अपना आत्मविश्वास भी हासिल कर रही हैं, उन्होंने हान यू के खिलाफ शुरुआती गेम आसानी से जीत लिया और फिर अगले गेम में 11 जीतकर 10-13 से पिछड़ने की स्थिति को पार कर लिया। भारत को बढ़त दिलाने के लिए 13 अंक। हालांकि तनीषा क्रैस्टो और अश्विनी पोनप्पा और एकल खिलाड़ी अश्मिता चालिहा के युगल संयोजन ने बहादुरी भरी लड़ाई लड़ी, लेकिन वे भारत को 1-2 से पिछड़ने से नहीं बचा सके।

हालाँकि, ऑल इंग्लैंड सेमीफाइनलिस्ट ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने वर्ल्ड नंबर के खिलाफ एक गेम हारने के बाद वापसी की। 22वें संयोजन ली यी जिंग और लुओ जू मिन ने एक घंटे और नौ मिनट में 10-21, 21-18, 21-17 से जीत हासिल कर समानता बहाल की। तब सभी की निगाहें राष्ट्रीय चैंपियन अनमोल पर थीं, जो पहली बार प्रतियोगिता में खेल रहे थे। एक करीबी मुकाबले वाले शुरुआती गेम में, 17 वर्षीय खिलाड़ी ने वू लुओ यू के दबाव में अपना दूसरा गेम पॉइंट बदला और पहला गेम खेला।

ऐसा लग रहा था कि किशोरी पर दबाव बढ़ रहा था क्योंकि वह दूसरा गेम हार गई थी और तीसरे की शुरुआत में 1-5 से पीछे थी। हालाँकि, वह शटल को खेल में बनाए रखने के अपने गेम प्लान पर अड़ी रही और मैच को लगातार तीन अंकों, 22-20, 14-21, 21-18 के साथ समाप्त कर दिया।ग्रुप डब्ल्यू में सिर्फ दो टीमों के साथ, भारत शीर्ष टीम के रूप में क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगा।

टीम की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय बैडमिंटन संघ के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, टीम को चीन को हराते देखना एक विशेष एहसास है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने टीम का चयन करते समय युवाओं पर भरोसा दिखाया और मुझे खुशी है कि उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। पुरुष टीम स्पर्धा में, भारतीय टीम ने शुरुआती पुरुष एकल मैच में एचएस प्रणय की हार को पीछे छोड़ते हुए हांगकांग को काफी आसानी से हरा दिया। गुरुवार को ग्रुप विजेताओं का फैसला करने के लिए उनका सामना चीन से होगा।