Saturday , May 18 2024

उगने से पहले ही डूब जाता सचिन का सूरज, एक वेटर की सलाह ने बचा ली ‘जिंदगी’

नई दिल्ली: अच्छा क्रिकेट खेलने के लिये ऊँचे कद को वरीयता दी जाती है. लेकिन दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर ने छोटे कद होने के बावजूद लम्बे-लम्बे छक्के मारकर इस बात को गलत साबित कर दिया जिसके लिए दर्शकों ने उन्हें मास्टर-ब्लास्टर होने का खिताब दिया. क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी के बारे में एक ऐसा खुलासा किया जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. मास्टर ब्लास्टर के मुताबिक बल्लेबाजी में सुधार के लिए उन्होंने एक वेटर की सलाह मानी थी.sachin

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि, “चेन्नई के एक होटल में वेटर ने मेरे पास आकर कहा कि अगर आप बुरा ना मानें तो एक बात कहूं, तो मैंने कहा हां कहो. उसने कहा कि मेरा एल्बो गॉर्ड मेरे बल्ले की मूवमेंट को रोकता है. वेटर की यह बात बिल्कुल सही थी. हालाँकि में एल्बो गार्ड की वजह से हो रही दिक्कत से वाकिफ था. लेकिन फिर मैंने तुरंत अपने एल्बो गार्ड को फिर से डिजाइन करवाया. जिससे बाद में मुझे काफी मदद मिली.”

सचिन ने ये भी बताया की, “अपने करियर की शुरुआत में वो एल्बो गार्ड नहीं पहनते थे. लेकिन कुछ सालों बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका देशों की उछाल वाली पिचों के लिए उन्होंने इसे पहनना शुरु कर दिया था.” अपने करियर में सचिन कोहनी की चोट से कई बार परेशान हो चुके है. जिसके लिए उन्होंने कुछ सर्जरीयां भी करवाई है.

 सचिन ने ये सलाह भी दी की, “हमारे देश में एक पानवाले से लेकर हर कोई आपको मुफ्त सलाह देता है. लेकिन हर नए आईडिया के लिए आपको दिमाग खुला रखना चाहिए. दूसरों की अपने बारे में राय जानकर आपको अपने में सुधार करने के लिए काफी मदद मिलती है.”