Wednesday , February 8 2023

करेंसी के लिए सुहवल और भांवरकोल में सड़क जाम

traffic-jaam-for-cash_1481721582नगदी को लेकर मची हाय तौबा कम होने नाम नहीं ले रही है। आए दिन किसी न किसी क्षेत्र में लोगों का गुस्सा सड़क पर उतरता दिखाई दे रहा है। बुधवार को करेंसी न मिलने से गुस्साई महिलाओं ने जहां शादियाबाद में यूबीआई की बंद शाखा पर पथराव कर दिया, वहीं भांवरकोल और सुहवल क्षेत्र में सड़क जाम कर अपनी नाराजगी का इजहार किया। बाद में पुलिस प्रशासन के समझाने-बुझाने पर लोग किसी तरह शांत हुए।

  
शादियाबाद संवाददाता के अनुसार बुधवार को महिलाएं यूबीआई शाखा से कैश लेने के लिए पहुंची थीं। पूर्वाह्न 11 बजे तक बैंक के मुख्य गेट का ताला नहीं खुला। इससे नाराज महिलाओं ने शादियाबाद-बहरियाबाद मार्ग को जाम कर दिया। करीब डेढ़ बजे कुछ बुजुर्ग ग्रामीणों के समझाने-बुझाने पर महिलाओं ने स्वयं ही सड़क जाम समाप्त कर दिया और बंद यूबीआई की शाखा पर पत्थरबाजी करने लगीं। गुस्साई महिलाओं ने बैंक का बोर्ड भी उतार कर फेंक दिया।
 
शाखा परिसर में मौजूद पुलिस कर्मियों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। सूचना पर थानाध्यक्ष फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। महिलाओं ने शाखा प्रबंधक पर आरोप लगाते हुए बताया कि पिछले 13 दिसंबर को प्रबंधक ने कुछ लोगों को एक बार मेें 40 से 50 हजार रुपये दिए थे। साथ ही कहा था कि कैश खत्म हो गया है। बुधवार को सभी को कैश मिलेगा। शाखा प्रबंधक बच्चे लाल ने बताया कि कैश पर्याप्त नहीं होने के चलते बैंक बंद करना पड़ा। जब-तक कैश पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा बैंक नहीं खुलेगा।
 
भांवरकोल संवाददाता के अनुसार यूबीआई शाखा मच्छटी पर बुधवार को खाताधारक कैश लेने सुबह नौ बजे से ही पहुंचे हुए थे। बैंक कर्मियों ने अंदर से ताला जड़ दिया था। इससे नाराज महिलाओं और पुरुषों ने बैंक के मुख्य गेट पर ताला बंदकर गाजीपुर- भरौली मार्ग को जाम कर दिया। करीब दो घंटे चले जाम के चलते सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई।
 
सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष विपिन सिंह के काफी मान-मनौव्वल के बाद किसी तरह जाम समाप्त कराया। महिलाओं ने बताया कि चार दिनों से वह बैंक का चक्कर काट रही हैं। बावजूद पैसा नहीं मिल रहा है। शेरपुर की राधिका देवी ने बताया कि पति का आपरेशन कराने के लिए पैसे की सख्त जरूरत है। लेकिन पैसा नहीं मिल पा रहा है। भांवरकोल निवासी शिवनारायण यादव ने कहा कि पैसा नहीं मिलने के चलते फसलों की बुआई पिछड़ती जा रही है। 
 
सुहवल संवाददाता के अनुसार कालूपुर प्रधान मनोज कुमार यादव के नेतृत्व में क्षेत्रीय लोगों ने ताड़ीघाट स्थित काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक के सामने गाजीपुर-जमानिया- सैय्यदराजा मार्ग जाम कर दिया। लोगों ने बैंक कर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि लोगों को चिह्नित कर तीन दिन पूर्व ही टोकन बांट दिया गया था। जब खाता धारक बैंक पहुंचे तो सिर्फ टोकन वालों को ही प्रवेश दिया जा रहा था।
 
उपनिरीक्षक शरदचंद्र पांडेय के काफी समझाने-बुझाने के बाद जाम समाप्त हुआ। बैंक कर्मियों ने नजाकत को भांपते हुए बैंक के मुख्य द्वारा पर बंद ताला खोल दिया। तब जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ। दुल्लपुर संवाददाता के अनुसार जलालाबाद स्थित यूबीआई में दोपहर बाद पैसा नहीं मिलने से नाराज पुरुष और महिला उपभोक्ताओं ने दुल्लहपुर-गाजीपुर मार्ग जाम कर दिया। जाम की सूचना मिलने पर पहुंची थाना पुलिस ने जाम समाप्त कराया। इस संबंध में शाखा प्रबंधक प्रदीप कुमार ने बताया कि 22 लाखा रूपये बैंक में मौजूद था। तीन सौ उपभोक्ताओं को कैश दिया गया है।