Wednesday , February 8 2023

एक करोड़ से अधिक जमा वाले खातों का ब्योरा तलब

income-tax_1466510543नोटबंदी के बाद आनन-फानन में खातों में एक मुश्त पुराने नोट जमा करने वालों पर आयकर की नकेल कसने वाली है। विभाग ने आठ नवंबर के बाद से खातों में एक करोड़ रुपये से अधिक जमा करने वालों के बारे मेें बैंकों से ब्योरा तलब किया है। इसके अलावा गाजीपुर में पिछले दिनों मिले 27 लाख रुपये को सीज कर दिया गया है।

आयकर विभाग के अपर निदेशक (जांच) अभय ठाकुर ने बताया कि गाजीपुर में जनधन खाते में जमा 27 लाख सीज होने की कार्रवाई इसलिए की गई कि इसके माध्यम से काला धन खपाने वालों को संदेश देना है। कहा कि जहां-जहां विभाग को इनपुट मिल रहा है, वहां सर्वे के साथ ही जांच संबंधी अन्य कार्रवाई भी चल रही है।

 
सर्वे के दौरान लगातार ज्वेलरी, मिठाई सहित अन्य बड़े कारोबारियों के ठिकानों की जांच चल रही है। मामला पकड़ में आने के बाद उनकी ओर से अतिरिक्त आय की घोषणा भी की जा रही है।ठाकुर ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बाबतपुर एयरपोर्ट पर इनकम टैक्स कार्यालय की एक शाखा खोली जाएगी। चुनाव में कालेधन पर रोक लगाने के लिए विभाग की ओर से ये निर्णय लिया गया है।

वहीं सुड़िया स्थित एक आभूषण कारोबारी के वहां फर्जी आयकर अधिकारी बनकर एक किलो चांदी उड़ाने का मामला सामने आया है। कारोबारी ने इस संबंध में जब आयकर कार्यालय में बात की तो पता चला कि इस नाम का न तो कोई अधिकारी है और न ही कोई टीम सुड़िया गई है।

ठाकुर ने बताया कि अगर कोई भी आयकर अधिकारी बनकर छापेमारी करता है तो उससे उसका पहचान पत्र मांगने के साथ ही इसकी तुरंत सूचना विभाग को दी जाए।