Thursday , February 9 2023

घर में बना रहे सौभाग्य तो शिवरात्रि पर ऐसे करें पूजन

यदि शिवभक्त महाशिवरात्रि के दिन नीचे दी जा रही विधियों से पूजा करेंगे। तो भगवान शिव आपकी मनोकामना जरूर सुनेंगे।

2016_3image_12_58_454777997img-052637py180-1b-ll
 – शिवरात्रि के दिन पूजा करने से लक्ष्मी माता भी प्रसन्न होती हैं। क्योंकि लक्ष्मी जी अपने अखंड स्वरूप में केवल शिव जी के आदेश पर ही किसी भी स्थान पर प्रकट होती हैं। लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए तथा धन प्राप्ति के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवजी की अर्चना करने के बाद नीचे दिए गये मन्त्र की दस माला का जाप करें।
 
मन्त्र – ऊं श्रीं ऐं ऊं
 
– धार्मिक ग्रंथों के अनुसार फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि के दिन ही शिव जी का विवाह माता पार्वती से हुआ था। इसलिए यदि किसी व्यक्ति का विवाह नहीं हो पा रहा हैं। तो वह भी इस दिन व्रत एवं पूजा करके इस समस्या से छुटकारा पा सकता हैं। जल्दी विवाह करने के लिए शिवजी की पूजा करें और नीचे दिए गये मन्त्र का उच्चारण करें।
मन्त्र – हे गौरि शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकरप्रिया। तथा मां कुरु कल्याणी कान्तकांता सुदुर्लभाम
 
यदि आपके घर में लगातार समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। तो आप शिवरात्रि के दिन पूजा कर इन समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं। इसके लिए शिवरात्रि के दिन बेल पत्र, भांग, धतूरा चढ़ाने के बाद निम्नलिखित मन्त्र का जाप करें।
 
मन्त्र – ऊं साम्ब सदा शिवाय नमः
  
– यदि किसी व्यक्ति की संतान का विवाह नहीं हो पा रहा है तो शीघ्र विवाह करने के लिए भी आप इस दिन भोलेनाथ की अराधना कर सकते हैं। इसके लिए एक मूंगा की माला लें और शिवजी की पूजा करने के बाद निम्मलिखित की एक माला का जाप अपने पुत्र से करवाएं।