Tuesday , January 31 2023

यूपी की 49 सीटों पर वोटिंग जारी, 38 सीटों पर मतदान से पहले आया भूकंप

लखनऊ.इम्फाल। विधानसभा चुनाव के चलते यूपी में 6ठे चरण तो मणिपुर में पहले चरण के लिए मतदान जारी है। यूपी में छठे चरण की वोटिंग हो रही है, जहां 49 सीटों पर उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।वहीं मणिपुर विधानसभा के पहले चरण में 38 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। हालांकि सुबह-सुबह आए भूकंप के झटकों ने लोगों को सहमा दिया, लेकिन अधिकारियों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता महज 3.5 थी, इसलिए मतदान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

election_2यूपी में सुबह-सुबह लंबी लाइनें

यूपी में पूर्वांचल के सात जिलों की 49 सीटों के लिए मतदान जारी है। मतदान शुरू होते ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। सभी सीटों पर सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे जिसमें 635 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। गोरखपुर, महराजगंज, मऊ, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़ व बलिया जिलों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

अखिलेश सरकार के मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, राम गोविंद चौधरी, राधे श्याम सिंह व ब्रह्मााशंकर त्रिपाठी और विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पाण्डेय, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही, स्वामी प्रसाद मौर्य व मुख्तार अंसारी का सियासी भविष्य भी तय होगा।

आज हो रहे यूपी के छठे चरण के विधानसभा चुनाव में कुल 635 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होगा। खास बात यह है कि इस चरण में भी करोड़पतियों की संख्‍या कम नहीं है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस बार 160 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 126 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं।

मणिपुर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 38 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। शेष 22 सीटों पर मतदान 8 मार्च को होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीके देवांगन ने बताया कि राज्य में 1,643 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं। पहले चरण में कुल 5,44,050 पुरुष और 5,75,220 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।