Wednesday , February 1 2023

LIVE एक्जिट पोल 2017: यूपी, गोवा और उत्तराखंड में मोदी मैजिक

modi-shah-rahul-akhileshअशोक कुमार गुप्ता, लखनऊ :2019 लोकसभा चुनाव से पूर्व एक बड़ा सेमिफाइनल है पांच राज्यों के चुनाव. 11 मार्च को पूरे नतीजे आएंगे पर उससे पहले आज तमाम टीवी चैनल और एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी करने शुरू कर दिए हैं.

ये नतीजे वास्तविक नतीजों के कितने मेल खाएंगे ये तो 11 तारीख को ही पता चलेगा लेकिन हम आपको लाइव ब्लॉग के जरिए बता रहे हैं कि यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में किसकी सरकार बनने की भविष्यवाणी एग्जिट पोल के जरिए टीवी चैनल कर रहे हैं. तमाम टीवी चैनलों के एग्जिट पोल की लगातार परिणाम जानने के लिए हमारे साथ लाइव ब्लॉग पर बने रहें..

  • View image on Twitter

    में सीवोटर के मुताबिक पंजाब में सीवोटर के मुताबिक पंजाब में

    कड़े त्रिकोणीय मुकाबले में अगर बीजेपी 34 फीसदी से ज्यादा वोट लाने में कामयाब रही तो खेल जीतने में कामयाब हो सकती है. लेकिन मोदी लहर जैसी कोई बात नहीं दिख रही थी. अब भी थोड़ा संशय है कि पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत लेकर जीत रही है. अगर राज्य में लड़ाई दोतरफा हो रही होती तो शायद इतना ही वोट शेयर चुनाव जीतने के पर्याप्त नहीं होता. क्योंकि राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला रहा है इसलिए अगर बीजेपी इन चुनावों में जीत हासिल करती है तो ये शानदार होगा, जैसा कि कई ओपिनियन पोल बता रहे हैं.
    यूपी समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भले ही 11 मार्च को आएंगे. लेकिन लगता है कि नतीजों से पहले ही समाजवादी पार्टी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म ख़ान के न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू से तो कम से कम ऐसा ही लगता है. आज़म ख़ान ने कहा कि अगर नतीजों में एसपी की हार हुई तो अकेले अखिलेश यादव इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे.

     

    एबीपी न्यूज के सर्वे में यूपी के भीतर किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. एबीपी न्यूज के मुताबिक यूपी में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर सामने आ रही है. लेकिन, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आएगी. एक्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी और सहयोगियों को यूपी के भीतर 164 से 176 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि, एसपी-कांग्रेस गठबंधन दूसरे नंबर पर रहने वाला है. एबीपी न्यूज ने एसपी-कांग्रेस गठबंधन को 156 से 169 तक सीटें दी हैं. जबकि बीएसपी 60 से 72 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर आती दिख रही है. बाकी चैनल्स के सर्वे के मुताबिक बीजेपी यूपी में बहुमत के आस-पास दिख रही है.

    जीएमआर एक्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में फिर मोदी लहर दिखेगी और बीजेपी ऐतिहासिक जीत हासिल कर सकती है.

    अलग-अलग चैनल्स की तरफ से आ रहे एक्जिट पोल के बाद अब लगने लगा है कि अखिलेश यादव इस बार सत्ता में वापसी न कर पाएं. पार्टी नेताओं की तरफ से आ रहे बयानों के बाद अब ये लगने लगा है कि एसपी इस बार सत्ता मेें नहीं आने जा रही. तभी तो उनकी तरफ से हताशा में बयान आने लगे हैं. एसपी के बड़े नेता आजम खान ने ये बयान देकर चौंका दिया है कि चुनाव में हार की जिम्मेदारी केवल अखिलेश की नहीं होगी. उन्होंने मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बयान को भी गैर वाजिब बताया है जो आखिरी चरण के मतदान के ठीक एक दिन पहले आया था. उधर एसपी नेता रविदास मेहरोत्रा ने भी कांग्रेस के साथ गठबंधन पर सवाल खड़ा कर दिया है…

    कांग्रेस ने लोगों को बताया था कि बीजेपी दो टुकड़ों में बांट देगी. बीजेपी एनएससीएन की डिमांड मान लेगी. मैतेयी और कुकी जातियों को अपने साथ जोड़कर कांग्रेस ने राज्य में 15 साल तक शासन किया है. लेकिन सीवोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक इस बार मणिपुर में बाजी बीजेपी के पास रहेगी.

    सीवोटर के मुताबिक मणिपुर में

    View image on Twitter

    सीवोटर के मुताबिक मणिपुर में

    View image on Twitter

    एग्जिट पोल

    यूपी में कुल सीटें 403

    इंडिया न्यूज (MRC) – BJP 185 SP+ 120 BSP 90 OTH -08

    टाइम्स नाऊ – VMR – BJP 190-210, SP- 110-130, BSP – 57-74, अन्य 8

    उत्तराखंड में कुल सीटें 70

    इंडिया टीवी सी वोटर्स- कांग्रेस 29-35, बीजेपी 29-35, अन्य 02-09

    न्यूज 24 (टुडेज चाणक्य)- बीजेपी 53 – कांग्रेस 15, अन्य 2

    न्यूज एक्स (MRC) – बीजेपी 38, कांग्रेस 30, अन्य 2

    इंडिया टुडे-एक्सिस के सर्वे में बीजेपी को 46 से 53 और कांग्रेस को 12 से 21 सीटें

    पंजाब में कुल सीटें 117

    इंडिया टुडे-एक्सिस: बीजेपी को 4-7, कांग्रेस 62-71 और आप 42-51

    गोवा में कुल सीटें-40

    न्यूज एक्स MRC- बीजेपी 15, कांग्रेस 10 और आप 7 सीट

    इंडिया टीवी सी—वोटर्स- भाजपा 15-21, कांग्रेस 12-18, आप 4

    अलग-अलग चैनल्स की तरफ से आ रहे एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यूपी के भीतर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. बीजेपी  यूपी में या तो बहुमत के पास पहुंचेगी या फिर बहुमत से थोड़ा ही कम रहने वाली है. हालाकि, एसपी औऱ कांग्रेस दोनों दलों का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं दिख रहा है. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली एसपी फिलहाल 120 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर दिख रहा है. जबकि बीएसपी सुप्रीमो मायावती के तमाम दावे के बावजूद उनकी पार्टी कोई बड़ा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. इंडिया न्यूज के एक्जिट पोल के मुताबिक बीएसपी फिलहाल 90 सीटों पर ही सिमटती दिख रही है.

  • एबीपी के मुताबिक

    छठे चरण के बाद बीजेपी 134-170 और समाजवादी पार्टी को 133-164 सीटें आने का अनुमान है. अन्य सर्वे से अलग इस सर्वे में समाजवादी पार्टी और बीजेपी में तगड़ी टक्कर दिखाई जा रही है. 6 चरणों के एक्जिट पोल में अभी तक दोनों की पार्टियां एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं. 

    के एक्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ 185 सीटें जीतने में सफल हो पाएगी, जबकि, एसपी और कांग्रेस गठबंधन को 120 सीटें और बीएसपी को 90 सीटें मिलेंगी. अलग-अलग चैनल्स की तरफ से आ रहे एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यूपी के भीतर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है.

    एबीपी के मुताबिक
    पांचवे चरण में समाजवादी पार्टी को 21-27 सीटें आने का अनुमान है. बीएसपी 8-12 सीटें और बीजेपी को 14-20 सीटें आने का अनुमान है.  

    टुडेज चाणक्य एक्जिट पोल- पंजाब में

    View image on Twitter

     टुडेज चाणक्य एक्जिट पोल- पंजाब में  

    एबीपी न्यूज के मुताबिक

    यूपी में चार चरणों में हुई वोटिंग के आधार पर बीजेपी और एसपी लगभग टक्कर में नजर आ रहे हैं. बीएसपी तीसरे नंबर पर नजर आ रही है. इस सर्वे में बीजेपी को अधिकतम 126 सीटें मिल रही हैं तो एसपी को 122 सीटें मिल रही हैं

    पंजाब पर न्यूज 24 और चाणक्य पोल के नतीजे 

    AAP = 54
    Cong = 54
    BJP-SAD = 9

    यूपी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया. लगातार मचे शोर-गुल के बीच विकास के दावे होते रहे लेकिन, सियासी दलों की रणनीति की चर्चा सबसे ज्यादा रही. इस चर्चा के केंद्र में रहा सोशल इंजीनियरिंग का फॉर्मूला.
    सोशल इंजीनियरिंग के सहारे सियासी दल अपनी चुनावी जीत का गणित बैठाने में लगे रहे. जाति-पाति का गुणा-भाग ही इन दलों  की रणनीति के केंद्र में रहा.

     

    टीवी से लेकर अखबारों में तो बीजेपी की अच्छी खासी लहर देखने के मिली थी. एक्सिस माय इंडिया बीजेपी को सबसे ज्यादा 185 सीटें दे रहा है. वहीं सीएसडीएस बीजेपी को सिर्फ 123 सीटें रहा है. सबसे बड़े सूबे में सरकार बनाने का सपना देख रहा बीजेपी को मास्टर पोल ने 160 सीटें दी हैं.
    एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक पंजाब का हाल

    एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक पंजाब का हाल

  • View image on Twitter

    : UP Polls: BJP to get 33-39 seats in Phase 1

    View image on Twitter
  • न्यूज एक्स-MRC एक्जिट पोल

    View image on Twitter
    View image on Twitter

     

    View image on Twitter
  • View image on Twitter
    View image on Twitter

    एबीपी के मुताबिक तीसरे फेज का हाल 

    बीजेपी 27- 33 

    एसपी 25-31

    बीएसपी 9-13 
    एबीपी एक्जिट पोल के मुताबिक, तीनों चरण में बीएसपी सबसे पीछे 

    तीनों फेज मिलाकर एसपी को 100

    बीजेपी को 99 सीटें मिलने की उम्मीद