Monday , January 30 2023

US ने आठ देशों की फ्लाइट में लैपटॉप-टैब किया बैन

अमेरिकी सरकार ने नए नियम के तहत 8 देशों से अमेरिका आने वाले यात्रियों के फ्लाइट में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है। कहा जा रहा है कि ये रोक आतंकवाद के खतरे को देखते हुए लगाया गया है।
fj_1490072288लेकिन आधिकारिक रूप से इस बात का खुलासा नहीं हुआ कि ये रोक क्यों लगाई गई है। ये रोक आज(21 मार्च) से लागू हो जाएगा। यात्रा के दौरान यात्री लैपटॉप, आईपैड, टैबलेट, कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

एक संबंधित अमेरिकी अधिकारी ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यह प्रतिबंध 10 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर लागू है जिसमें जॉर्डन में अम्मान, कुवैत में कुवैत सिटी, मोरक्को में कैसाब्लांका, कतर में दोहा, सऊदी अरब में रियाद और जेद्दा, तुर्की में इस्तांबुल, और संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी और दुबई शामिल हैं। ये प्रतिबंध अनिश्चित समय के लिए लगाया गया है।

इस रोक की सूचना रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स ने सोमवार(20 मार्च) को ट्वीट के जरिए दी थी। हालांकि बाद में वो ट्वीट हटा ली गई। इसके अलावा अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार दो सूत्रों ने भी इस प्रतिबंध की पुष्टि की है।

हालांकि रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स ने बताया कि मोबाइल फोन और मेडिकल उपकरणों को इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है।