Thursday , February 9 2023

जानिए नवरात्र के 9 दिनों में क्या खाते हैं आपके पीएम मोदी और सीएम योगी

चैत्र नवरात्र 28 मार्च से शुरू हो रहे हैं। आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम आदित्यनाथ योगी नवरात्र में क्या खाते हैं और कैसे व्रत रखते हैं। 

modi-yogiपीएम मोदी साल के दोनों नवरात्रों (चैत्र और शारदीय) के व्रत रखते हैं। साल के इन 18 दिनों में मोदी अन्न त्याग देते हैं। यूपी के नवनियुक्त सीएम योगी आदित्यनाथ भी दोनों नवरात्रों के व्रत रखते हैं। 

पीएम मोदी के बारे में कहा जाता है कि वह जब भी सोएं लेकिन सुबह 4 बजे उठ जाते हैं।  वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में बताया गया है कि वह सुबह 3 बजे उठ जाते हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी नवरात्रों में सिर्फ एक वक्त फल खाते हैं। एक बार फलाहार के अलावा मोदी दिन में नींबू पानी पीते हैं। 
वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ नवरात्र में दिन में दो बार फल खाते हैं। इसके अलावा योगी जल और जूस पीते हैं। 

नवरात्रों में पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करते हैं और शाम को एक बार फल खाते हैं। 
वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ नवरात्रों में सुबह की शुरुआत जलपान से करते हैं। जिसमें थोड़े फल और तलमखाना का लावा शामिल है। योगी आदित्यनाथ शाम फल खाते हैं।

मोदी साल में के दोनों नवरात्रों में विशेष नियम कायदे से नहीं बंधे हैं। लेकिन वह दोनों नवरात्रों में व्रत जरूर रखते हैं। सीएम योगी की दोनों नवरात्रों की अलग-अलग व्यवस्था है। सीएम योगी शारदीय नवरात्रों को नाथ परंपरा के अनुसार मनाते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी पिछले करीब 40 साल से नियमित तौर पर नवरात्रों के व्रत रख रहे हैं।  वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ पीठ में साल 1993 में आए थे। वह तब से नियमित रूप से व्रत रख रहे हैं।