Thursday , February 9 2023

इस खासियत के साथ जल्द बाजार में आएंगे 50 रुपए के नए नोट

1443160360-8619भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपए के नए नोट जारी करेगा।ये नोट कुछ सिक्योरिटी फीचर के साथ बाजार में आएंगे। 50 रुपए के नए नोट में सीरियल नंबर पैनल और रिजर्व बैंक गवर्नर के हस्ताक्षर दोनों जगह पर L लेटर को डाला जाएगा। केंद्रीय बैंक की ओर से दी गई जानकारी में यह बात सामने आई है।

इससे पहले वित्त मंत्रालय की ओर से पुराने नोट को जमा कराने के लिए एक नई शर्त लगा दी गई है। इसके तहत अब 30 दिसंबर तक एक बार ही कोई भी व्यक्ति 5000 रुपए से ज्यादा के पुराने नोट बैंक में जमा कर पाएगा। वित्त मंत्रालय के एलान के बाद आज रिजर्व बैंक की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया।
रिजर्व बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिस खाताधारक के खाते में 5000 रुपए से ज्यादा रकम जमा हो रही है, उसे बैंक को यह भी बताना होगा कि यह रकम अब तक जमा क्यों नहीं की गई थी? यह जवाब उसे बैंक के कम से कम दो अफसरों के सामने देना होगा। बैंक उसके जवाब से संतुष्ट होगा तभी रकम जमा की जाएगी। साथ ही बैंक अफसरों की ओर से खाताधारकों की पूछताछ को रिकॉर्ड में सुरक्षित रखा जाएगा। जिसे ऑडिट ट्रायल के दौरान पेश किया जा सकेगा।