Friday , January 27 2023

भारतीय टीम ने बजाई इंग्लैंड की बैंड,


22d10-4 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज सौरव गांगुली ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में 0-4 से जीत दर्ज करने वाली विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम के दमदार प्रदर्शन की जमकर तारीफ की। भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में हुए श्रृंखला के अखिरी एवं पांचवें टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को इंग्लैंड को पारी और 75 रनों के अंतर से मात देते हुए श्रृंखला पर 4-0 से कब्जा जमाया।

गांगुली ने यहां पत्रकारों से कहा, “भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। उम्मीद है वे आगे भी ऐसा ही दमदार प्रदर्शन जारी रखेंगे। भारतीय उप-महाद्वीप में यदि आपको जीत हासिल करना है तो आपके पास कुशल स्पिन गेंदबाज होने चाहिए और यह स्पष्ट है कि मोइन अली और आदिल राशिद में वह कुशलता नहीं थी।”

पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रनों की मजबूत स्कोर खड़ा किया था, लेकिन भारतीय टीम ने जवाब में 759 रनों का रिकॉर्ड स्कोर करते हुए 282 रनों की बढ़त ले ली।

 इसके बाद अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम रवींद्र जडेजा (48/7) की धारदार स्पिन के आगे 207 रनों पर ढेर हो गई। गांगुली ने कहा, “मेरे खयाल से यह कोहली की बतौर कप्तान योग्यता को प्रदर्शित करता है। मुझे पूरा विश्वास है कि उन्होंने अपने खिलाड़ियों से कहा होगा कि अभी मैच खत्म नहीं हुआ है।”

लंबे अरसे के बाद वापसी करते हुए दमदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर पार्थिव पटेल और तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर पर गांगुली ने कहा, “समस्या तब खत्म होगी जब वे विदेशों में भी ऐसा ही प्रदर्शन करेंगे। हमारे पास प्रतिभाशाली अतिरिक्त बल्लेबाजों का जमावड़ा है। ऐसे बल्लेबाज हैं जो समय पड़ने पर आगे आकर बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। नायर इस मैच में शानदार रहे। इस तरह की समस्या का होना अच्छा है और आने वाले 12 महीनों में विदेश दौरों के दौरान यह समस्या हल हो जाएगी।”