Sunday , January 29 2023

बलिया :शहर के अंदर चलने वाले ई-रिक्शा का परिचालन बुधवार को पूरी तरह से ठप

eriksa_1461872455
शहर के अंदर चलने वाले ई-रिक्शा का परिचालन बुधवार को पूरी तरह से ठप रहा। ई-रिक्शा संचालकों का कहना है कि नगरपालिका ने जो किराया तय किया है उस पर वह रिक्शा नहीं चला सकते।

बलिया : दरअसल कुछ माह पहले जिले के तत्कालीन पुलिस कप्तान ने शहर में टेम्पुओं का परिचालन बंद करा दिया। इसके बाद सैकड़ों की तादात में ई-रिक्शा का परिचालन होने लगा। इसका नतीजा यह हुआ कि जिस जाम से निजात के लिये टेम्पुओं को बंद किया गया, इस समस्या से लोगों को एक बार फिर दो-चार होना पड़ रहा था। ई-रिक्शा की दिनों-दिन बढ़ती तादाद तथा मनमाना किराया पर रोक लगाने के लिये नगरपालिका ने पहल शुरु की। नपा ने नगर मजिस्ट्रेट व एआरटीओ के साथ बैठक कर ई-रिक्शा के चलने के लिये मार्ग व किराये का निर्धारण कर दिया। सूत्रों की मानें तो अधिकारियों ने निर्णय किया कि स्टेशन से बहादुरपुर तथा स्टेशन से कदम चौराहा होते हुए काशीपुर तक 20-20 ई-रिक्शा चलेंगे। इसके अलावा स्टेशन से महिला अस्पताल, सीतापुर आंख अस्पताल तक 15 तथा महावीर घाट, लोहापट्टी होते हुए शनिचरी मंदिर, स्टेशन, मालगोदाम रोड, एलआईसी रोड से शनिचरी मंदिर, स्टेशन से कुंवर सिंह चौराहा से बांसडीह बस स्टैण्ड तक, स्टेशन से महुआ मोड़, मिड्ढ़ी चौराहा से टीडी कॉलेज चौराहा तक 10-10 ई-रिक्शा का संचालन होगा। सभी मार्गो पर किराया पांच रुपये तथा नगर पालिका में पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें हर रोज 10 रुपये अथावा महीना का 300 रुपये बतौर शुल्क जमा करने तथा ई-रिक्शा पर मार्ग का नाम अंकित कराना भी जरुरी होगा। नपा के इस निर्णय के विरोध में बुधवार को ई-रिक्शा का परिचालन पूरे दिन ठप रहा।

फिर हो सकता है टेम्पुओं का संचालन

ई-रिक्शा का परिचालन बंद होने के बादनगर पालिका एक बार फिर टेम्पुओं का संचालन कराने पर विचार कर रही है। सूत्रों की मानें तो टेम्पुओं का किराया पूर्व में पांच रुपये ही थी। हालांकि वह सिर्फ स्टेशन से बहादुरपुर के बीच ही चलते थे, लेकिन इस बार तैयारी यह है कि उनका रजिस्ट्रेशन अलग-अलग मार्गो पर चलने के शर्त पर किया जायेगा। बुधवार को इस मामले पर विचार-विमर्श किया जा रहा था। सम्भव है कुछ दिनों में नगरपालिका टेम्पुओं का परिचालन शुरु कराने की शुरुआत कर दे।