Friday , February 10 2023

जौ सतगुण यह चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आ


जौ एक अनाज है जिसे भारत देश लोग बड़े ही चाओ से खाना पसंद करते है। हालांकि कुछ लोगो इसका सेवन अच्छा नही लगता। उन लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते है। देखने में यह गेंहू की तरह ही दिखता है बस यह उससे थोड़ा सा ज्यादा मोटा होता है। जौ में लेक्टिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम, सैलिसिलिक एसिड और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

जौ को रोस्टर करके इसे पीसकर राजघराना एग्रो फ़ूड इसे जौ सतगुण बनाकर आपको पैकेट में बेकार में उतरा है। यह 1 किलो आधा किलो और 200 सौ ग्राम की पैकेट में मिल रही है।

कुछ खास फायदों से परिचित करवाने जा रहें है, आइये जाने इसके फायदो के बारे में।

गर्भपात रोकता है (Prevents abortion)

आपको बता दें कि जो महिलाएं गर्भपात जैसी समस्या का सामना कर रही है उसके लिए जौ सतगुण का इस्तेमाल कर सकती है। इसके सेवन के लिए आप जौ सतगुण  में घी और ड्राई फ्रुट डाल कर इसके लड्डू तैयार कर सकती है।

पत्थरी रोग छुटकारा

खाद्य की घटिया क्वालिटी और गलत खानपान की आदतों के चलते आजकल अधिकतर लोग पत्थरी की समस्या से परेशान रहते है। ऐसे लोग इसे  पानी में घोलकर स्वादानुसार नमक फदलकर रोजाना इसका एक गिलास प पिएं। इसके निरंतर सेवन से आपको पत्थरी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

जौ सतगुण शरीर को अंदर से भी डीटोक्स करता है यह खून साफ़ करने वाला अच्छा टॉनिक होता है |

सूजन दूर करे

गले में सूजन, प्यास अधिक और जलन हो तो एक कप भरकर जौ पीस लें और फिर उन्हें दो गिलास पानी में आठ घण्टे भीगने दें। इसके बाद उबालकर पानी को छान लें। हल्का गुनगुना होने पर रोजाना दिन में दो बार गरारे करें। लाभ होगा।

जौ की रोटी के फायदे : इससे कब्ज, गैस नहीं बनती क्योंकि इसमें फाइबर अधिक होते है और यह पचने में आसान होती है | इससे पेट कम करने में भी मदद मिलती है |

एक कप जौ और कुछ सब्जियां काटकर एक लीटर पानी में उबालकर ठण्डाकर सूप की तरह पियें | कई बिमारियों में ठोस आहार मना किया जाता है यह उसकी कमी को पूरा करता है ।

एसिडिटी में जौ के पानी में शहद मिलाकर सेवन करने से लाभ होता हैं।

जौ और अडूसा को मिलाकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े में दालचीनी, तेजपात, इलायची का चूर्ण और शहद मिलाकर पीने से एसिडिटी (अम्लपित्त) से होने वाली उल्टी तुरन्त दूर हो जाती है।

गठिया रोग से छुटकारा

चीनी तथा जौ के सतगुण के बने लड्डू गठिया के रोगी के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इससे दर्द व सूजन दूर हो जाती है।

दिल की बीमारियां करे दूर

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जौ सतगुण को पानी में डालकर सेवन करने में बहुत फायदेमंद होता है |

जौ सतगुण पीने से शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे चेहरे पर भी निखार आता है. साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखता है |

डायबिटीज रोग को रखे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को जौ सतगुण  जरुर खानी चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा होते है । इसके आलावा राजघराना एग्रो फ़ूड उत्पादित प्रोडक्ट मिक्स सतगुण आटा जिसमे  5 किलो जौ, डेढ़ किलो चना, 1 किलो सोयाबीन, 1 किलो दानामेथी, 1 किलो गेहूँ-इन सबको पिसवाकर तैयार इस आटे की बनी चपातियाँ खाएं मधुमेह में लाभ होता है।