Thursday , February 9 2023

कार्यों में लाएं तेजी, सुधारें ग्रेडिंग

मुख्यमंत्री की घोषणा से जुड़े विकास कार्यक्रमों की प्रदेश स्तर पर हुई समीक्षा में आजमगढ़ मंडल का स्थान पीछे होने पर मंडलायुक्त नीलम अहलावत ने नाराजगी जताई है। उन्होंने बुधवार को अपने कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अफसरों को चेताया। कहा कि विकास कार्यों और योजनाओं में प्रगति लाकर मंडल की ग्रेडिंग सुधारें।neelam-ahlawat-divisional-review-development-works-do_1482345472

    मंडलायुक्त नीलम अहलावत ने कहा कि प्रदेश स्तर पर हुई जिलेवार ग्रेडिंग में आजमगढ़ 18वें, मऊ 11वें और बलिया 63वें स्थान पर है। उन्होंने आजमगढ़ और बलिया के जिलाधिकारी और सीडीओ को निर्देश दिया कि विकास कार्यक्रमों में विशेष ध्यान दें।

जो परियोजनाएं अभी शुरू नहीं हुई है और धन उपलब्ध है तो कार्य शुरू कराएं। बलिया और मऊ में लोहिया आवास की प्रगति खराब मिलने पर नाराजगी जाहिर की। इसी प्रकार स्वच्छ शौचालय निर्माण में भी मंडल के तीनों जिले में प्रगति खराब मिली जिलाधिकारियों को इसकी लगातार समीक्षा करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार मंडलायुक्त ने न्यायालयों में योजित रिट याचिकाओं में प्रति शपथ पत्र फाइल करने में विभागों की ओर से बरती जा रही शिथिलता पर नाराजगी जताई। अधिकारियों से कहा कि सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय अथवा सिविल कोर्ट में योजित मुकदमों में एक सप्ताह के अंदर अनिवार्य रूप से प्रतिशपथ पत्र दाखिल कर अवगत कराएं।   चेतावनी दी कि इसमें किसी विभाग की ओर से शिथिलता मिली तो संबंधित को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

  मंडलायुक्त ने वृद्धावस्था पेंशन की समीक्षा में बताया कि आजमगढ़ का लक्ष्य 61316, बलिया का 64477 एवं मऊ का लक्ष्य 48762 है, लेकिन उपलब्धि कम है। इसी प्रकार राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में भी धन उपलब्ध होने के बाद भी बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित रहने पर नराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की 116 घोषणाएं हैं, जिसमें 115 स्वीकृत हैं तथा 66 का काम पूरा हो चुका है। जबकि आठ घोषणाओं पर कार्य शुरू नहीं हो सका है।
 
  उन्होंने कहा कि किसी भी निर्माण कार्य में मानक और गुणवत्ता में कमी नहीं मिलनी चाहिए। मंडलायुक्त ने नवस्वीकृत आजमगढ़-जौनपुर फोरलेन सड़क के संबंध में मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को जल्द कार्य शुरु कराने को कहा। बलिया में 50 प्रतिशत से अधिक धनराशि उपलब्ध होने के बाद भी लोक निर्माण विभाग के कई कार्य अनारंभ तथा दो से 15 प्रतिशत मिलने पर तेजी लाने का निर्देश दिया। इस मौके पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई, जिलाधिकारी बलिया गोविंद राजू एनएस, जिलाधिकारी मऊ    निखिल चंद्र शुक्ला सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।