Sunday , February 19 2023

ऑस्ट्रलिया के पूर्व पीएम ने की मोदी की तारीफ, कहा- इनके नेतृत्व में भारत को सुन रही है पूरी दुनिया

 

 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टॉनी एबॉट ने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व मंच पर भारत की व्यापक रूप से आवाज सुनी जा रही है।

एबॉट ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत विश्व मंच पर जिस तरह वर्तमान समय में प्रभावी है यह पहले नहीं था, वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह विश्व मंच पर यह अपनी आवाज को सही दिशा दे पा रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत लंबे समय से आत्मनिरीक्षण कर रहा था। हां, यह उपमहाद्वीप का बहुत बड़ा हिस्सा था लेकिन इसके क्षेत्र से परे, भारत चीजों के लिए बहुत कम महत्वपूर्ण दृष्टिकोण लेने की ओर अग्रसर था।

उन्होंने आगे कहा कि ठीक है, मुझे लगता है कि एक उत्थान, सभ्य और मानवीय तरीके से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निश्चित रूप से भारत की आवाज को दुनिया में और अधिक व्यापक रूप से महसूस करा रहे हैं।

एबॉट ने कहा कि भारत के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होने के लिए सभी प्रमाण हैं। अगर कोई ऐसा देश है, जो अपनी सैन्य ताकत और उसके आकार और आर्थिक क्षमता  को दिखा कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य होने का दावा कर सकता है तो वह निश्चित रूप से भारत है।

उन्होंने कहा कि मुझे यकीन नहीं है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार की इस पर आधिकारिक स्थिति है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से भारत को सुरक्षा परिषद में देखना एक सुखद अनुभव होगा। दुनिया को सिर्फ एक नहीं बल्कि दो लोकतांत्रिक महाशक्तियों की जरूरत है।