Friday , January 27 2023

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा चाक-चौबंद, एसपीजी-एनएसजी और आईटीबीपी के कमांडो भी तैनात

Image result for republic day parade"

 

 

पूरे देश में रविवार को गणतंत्र दिवस का समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा। सुबह नौ बजे से परेड से संबंधित कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। इसे लेकर दिल्ली पुलिस काफी अलर्ट है। उसने सुरक्षा के बहुस्तरीय इंतजाम किए हैं। एनएसजी, एसपीजी और आईटीबीपी जैसी अन्य इकाइयों के साथ मिलकर आवश्यक संपर्क और पूर्वाभ्यास किया गया है। सभी एजेंसियां एक दूसरे के साथ समन्वय बनाकर काम करेंगी।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर स्वात टीमों को खासतौर से एक्टिवेट किया गया है और रणनीतिक रूप से उन्हें तैनात किया गया है। संदिग्धों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस के फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को भी कई सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित किया गया है।

पुलिस ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की अतिरिक्त 48 कंपनियों को वर्दी और सादे कपड़ों में लगभग 22,000 पुलिस कर्मियों के साथ तैनात किया जाएगा। वहीं दिल्ली पुलिस की संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) एनएस बुंदेला ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं को 25 जनवरी की रात से ही सील कर दिया जाएगा।

शाम छह बजे से आम वाहनों के लिए बंद हो जाएगा राजपथ

विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ 25 जनवरी की शाम छह बजे आम वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। ये पाबंदी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह खत्म होने के बाद तक जारी रहेगी। 25 जनवरी की रात 11 बजे से राजपथ पर क्रॉस ट्रैफिक बंद हो जाएगा और 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक बंद रहेगा। इंडिया गेट 25 व 26 जनवरी की रात दो बजे बंद हो जाएगा। तिलक मार्ग पर 26 जनवरी की सुबह दस बजे से ट्रैफिक बंद हो जाएगा।

सुबह 9.50 बजे राजपथ पर शुरू होगी परेड

गणतंत्र दिवस की परेड 26 जनवरी को सुबह 9.50 बजे शुरू होगी। परेड से संबंधित कार्यक्रम इंडिया गेट पर सुबह नौ बजे शुरू हो जाएंगे। परेड में किसी तरह की बाधा न हो इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा चक्र को चार भागों में बांटा गया है। परेड विजय चौक, राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, रेड फोर्ट चौक होते हुए लाल किला मैदान पहुंचेगी। इस दौरान छह मेट्रो स्टेशन- सेंट्रल सेक्रेटेरियट, उद्योग भवन, पटेल चौक, रेस कोर्स, मंडी हाउस और प्रगति मैदान बंद रहेंगे।

आज सुबह छह बजे से बंद हो जाएगी पार्किंग सेवा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का कहना है कि आज सुबह छह बजे से लेकर 26 जनवरी को दोपहर दो बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सेवा बंद रहेगी।