Tuesday , January 31 2023

‘छेज उत्सव’ में झूमे सिंधी समाज के लोग

उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी लखनऊ के तत्वावधान में रविवार को शिप्रा लॉन में ‘हिक शाम सिंधियत जे नाम’ एवं ‘छेज उत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। प्रतिभाग करने वाली सर्वश्रेष्ठ महिला, पुरुष वevent_1482693114 सर्वश्रेष्ठ जोड़ी को तीन श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। उद्घाटन युवा सिंधी समाज के उपाध्यक्ष अमृतराज पाल, सदस्य कैलाश लखमानी व कार्यक्रम संयोजक कमल मंझानी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। संचालन मुंबई की प्राची और भोपाल की कविता ईशरानी ने किया।
इंडियन आइडल में सुर्खियां बटोर चुके मुंबई के गायक मोहित लालवानी ने कार्यक्रम को अपने सुरों से सजा दिया। एक के बाद एक बेहतरीन गीत गाकर उन्होंने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। मुंबई की गायिका सोनाली दुबे ने सिंधी गीतों से कार्यक्रम में रंग भर दिए। मुख्य अतिथि अमृतराज पाल ने युवा सिंधी समाज के 11 सदस्यों को अंगवस्त्र देकर अकादमी की ओर से उनका स्वागत किया। उन्होंने सिंधी समाज के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य गिनाते हुए सीएम अखिलेश यादव की तारीफ की।

उन्होंने अकादमी की ओर से इस वर्ष सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए 11-11 हजार की छात्रवृत्ति देने की घोषणा की। साथ ही सिंधी पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रति विद्यार्थी के हिसाब से दो हजार रुपये का मानदेय देने की भी बात कही। इस दौरान देवा केसवानी, विजय नेभानी, देवा कारवानी, नामदेव नाभानी, मनोज सचदेवा, मुकुल कारवानी, हरीश कर्मचंदानी, रोहित वरयानी, मीरा कर्मचंदानी, प्रेम कटियार, पटेल ऐलानी, साधू मल्ल, दौलतराम भागवानी, पूरन भागवानी, दीवानचंद साधवानी आदि मौजूद थे।