Thursday , February 9 2023

अब एचडीएफसी ने सस्ता किया होम लोन, आवास ऋण 6.75 प्रतिशत ब्याज पर

Good News: पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच होम लोन लेने वालों के लिए लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। SBI और कोटक महिंद्रा के बाद HDFC ने होम लोन के लिए अपनी ब्याज दरों में कटौती कर दी है। बैंक की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, बैंक ने होम लोन ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है। अब आवास ऋण 6.75 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध होगा। नई दरें 4 मार्च से लागू होंगी। HDFC की ओर से कहा गया है कि यह फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनका सिबिल स्कोर अच्छा रहेगा। बता दें, सबसे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन घटाते हुए 6.70 प्रतिशत कर दिया था। इसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक ने भी आवास ऋण पर ब्याज दर घटाकर 6.65 प्रतिशत कर दी है। HDFC बैंक की तर्ज पर यह सुविधा भी शर्त है।

ध्यान रहें, होम लोन ब्याज दरों में यह कमी नए ग्राहकों पर लागू होगी। यानी मौजूदा होम लोन ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। मौजूदा ग्राहकों को केवल तभी फायदा हो सकता है जब RBI रेपो दर में कटौती करता है। रेपो रेट से जुड़े होम लोन की गणना रेपो रेट, बैंक के प्रसार या मार्जिन पर की जाती है।

जानकारों का कहना है कि अभी बैकों द्वारा अपना सबसे सस्ता होम लोन दिया जा रहा है। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा और हाउसिंग सेक्टर से मंदी के बादल छंट जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्च 2020 से अपनी रेपो दर को 115 आधार अंकों (बीपीएस) से कम कर दिया है। बैंकों ने भी इस लाभ को सस्ते होने के जरिए ग्राहकों पर पहुंचाने की कवायद शुरू की है।

Cheapest home loan rates: SBI vs Kotak Mahindra Bank vs HDFCॉ

  • SBI: 6.70% (31 मार्च तक)
  • Kotak Mahindra Bank: 6.65% (31 मार्च तक स्पेशल ऑफर)
  • HDFC: 6.75% (4 मार्च से लागू)