Saturday , February 18 2023

Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड पर ऐसे अपडेट करवाएं अपना फोटो, आसान है तरीका, जानिए स्टेप्स

Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। वहीं समय-समय पर इसमें जरूरी बदलाव भी करवाना पड़ते हैं। ऐसा ही एक बदलाव है फोटो का। यह काम बच्चों के आधार कार्ड में अवश्य करना पड़ता है। वहीं सालों बाद वयस्कों की फोटो भी बदली जाना चाहिए। तो सवाल है कि आधार कार्ड में फोटो कैसे बदली जाए? इसके लिए भी सरकार ने जरूरी बंदोबस्त कर रखे हैं। UIDAI के मुताबिक, आधार कार्ड पर फोटो बदलने के दो तरीके हैं। पहला- नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर और दूसरा डाक के जरिए जरूरी दस्तावेज भेजकर। आधार केंद्र पर जाकर फोटो बदलवाने की फीस 50 रुपए है। यहां जानिए दोनों प्रक्रियाएं

Aadhaar Card Center पर जाकर फोटो बदलवाना

सबसे पहले गूगल सर्च पर जाएं और UIDIA की वेबसाइट खोलें। यहां दाएं तरफ Get Aadhaar सेक्शन दिखाई देगा। यहां से Aadhaar Enrollment / Update Form डाउनलोड करें।

इस फॉर्म का प्रिंट लें और अच्छी तरह सभी जानकारियों दर्ज करें। इसके बाद अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे जमा कर दें और 50 रुपए की फीस भी जमा कर दें। यहां आपको कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होगा जैसे फोटो, फिंगर प्रिंट, रेटिन स्कैन।

इसके बाद आपका अपडेट आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 90 दिन के अंदर आपको अपने पते पर नए फोटो वाला आधार कार्ड मिल जाएगा।

डाक के जरिए Aadhaar Card पर फोटो बदलवाना

UIDIA की वेबसाइट से Aadhaar Enrollment / Update Form डाउनलोड करें, प्रिंट लें और अच्छी तरह भरें। इसके बाद अपने क्षेत्र के UIDAI केंद्र के अधिकारी को संबोधित करते हुए खत लिखे और इसे नजदीकी आधार केंद्र के पते पर भेज दें। यह पता ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है। अपनी चिट्ठी के साथ एक फोटो भी अटैच करें। यह फॉर्म आधार केंद्र पर पहुंचेगा और नया आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दो हफ्तों के भीतर आपको नया आधार मिल जाएगा।