Monday , January 30 2023

हैप्पी न्यू ईयर बोलने निकला ‘रवि’

नये साल का पहला दिन, रविवार की छुट्टी और सर्द मौसम में गर्माहट भरने वाली धूप ने शहरवासियों के जोश-खरोस को और बढ़ा दिया। कई दिनों की धुंध के बाद सुहानी धूप खिली तो पार्क, रामगढ़ताल, गोरखनाथ मंदिर सहित कई सार्वजनिक स्थानों पर परिवार के साथ लोग नये साल का जश्न मनाने निकल पड़े। खुशगवार हुए मौसम में त्योहार सी रौनक हो गई। पार्क और रेस्तरां में चहल-पहल देखते ही बनीं। लोगों ने जमकर सैर-सपाटा किया और गर्मजोशी से कहते मिले- ‘हैप्पी न्यू ईयर’।
new-year_1483292826सुबह धूप थोड़ी देर से खिली, लेकिन मौसम का मिजाज बदलता गया। लोग सुबह से ही वर्ष के पहले दिन को अपने मनमाफिक बिताने की योजना में लगे मिले। कोई अपनी बाइक को गुब्बारों से सजवा रहा था तो किसी को पिकनिक की तैयारी करनी थी। साल के पहले दिन रविवार की छुट्टी ने लोगों को सैरसपाटे का सुअवसर दे दिया। शहर के लोगों की योजना में न सिर्फ शहर के दर्शनीय स्थल रहे बल्कि आसपास के पर्यटन स्थल भी थे। रेलवे स्टेशन से सुबह-सवेरे कई वाहन कुशीनगर और नेपाल के लिए रवाना हुए। हालांकि, ऐसे भी लोगों की बड़ी संख्या थी जो आसपास के कस्बों से नए साल का जश्न मनाने की खातिर शहर आए थे। नववर्ष के उल्लास को सूरज के चटख प्रकाश से पूरा जोर मिल गया। खुशनुमा मौसम में लोग मुस्कुराते चेहरों के साथ शहर में निकले और नए साल का जमकर आनंद उठाया। 

रामगढ़ताल में दिखा शहर का अक्स 
नए साल को रामगढ़ताल के प्राकृतिक सौंदर्य के बीच मनाने पहुंचे सैलानियों और शहरियों को धूप बाग-बाग कर गई। दोपहर में सूरज की रौशनी से नहाए ताल की आभा लोगों को उसे एकटक निहारने को मजबूर कर दे रही थी। किनारों पर बसी कॉलोनियों एवं भवनों का अक्स ताल के पानी को मनमोहक रूप दे रहा था। लोगों ने ताल के इर्द-गिर्द लगी दुकानों पर चाट, आइसक्रीम, भुट्टा, अमरूद आदि का स्वाद लिया तो वहीं खूब सेल्फी और फोटो भी बनाए।

गोरखनाथ मंदिर में रहा मेले सा माहौल
ऐतिहासिक गोरखनाथ मंदिर परिसर साल के पहले दिन खचाखच रहा। शहरियों के साथ ही बाहर से भी काफी संख्या में सैलानी नए साल की शुरुआत में बाबा गुरु गोरखनाथ के आगे माथा टेका। लोगों ने दर्शन के बाद परिसर में सैरसपाटे का आनंद भी लिया। आसपास के रेस्तरां भी यहां पहुंचे सैलानियों के भीड़ से आबाद रहे। भीड़ का आलम यह था कि पूरे दिन मंदिर के आसपास की सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आए।

व्ही पार्क, इंदिरा बाल विहार पर भी मना जश्न
इंदिरा बाल विहार पार्क में लोग बच्चों को लेकर पहुंचे तो वहीं आसपास के रेस्तरां पर युवाओं की भीड़ रही। काफी, सूप आदि का लोगों ने आनंद उठाया। धूप के आकर्षण में शहर के सभी पार्कों में लोगों की भीड़ रही। लोगों ने पार्कों में पिकनिक का आनंद उठाया साथ ही मौज-मस्ती की। व्ही पार्क, पंत पार्क, लालडिग्गी पार्क आदि शहर के सभी पार्कों में नए साल का जश्न मनाते लोगों की भीड़ पूरे दिन नजर आई।

चलता रहा बधाई देने का सिलसिला
इस बीच पूरे दिन नए साल की बधाई देने का सिलसिला चलता रहा। लोगों ने एक-दूसरे को नए साल की बधाई दी। कहीं लोग गले लगकर तो कहीं फोन और सोशल साइट्स पर अपने इष्ट-मित्रों की बधाई देते दिखे। इस बीच बुके और अन्य गिफ्ट आइटम की दुकानों पर भी भीड़ रही। नए साल के जश्न के बीच देर रात तक लोग अपनों को नववर्ष की मुबारकबाद देने में मशगूल नजर आए।

मॉल और थिएटर पर भी भीड़
नए साल की खुशियों में शहर के माल और थिएटर भी भीड़ से भरे रहे। सिटी मॉल में सुबह से ही काफी भीड़ थी। ऐसा ही नजारा शहर के अन्य मॉल का भी था। इस बीच दंगल फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। शहर में कई पर्दों पर प्रदर्शित हो रही दंगल के अंतिम शो तक में सारी सीटें भरी रहीं। अन्य फिल्मों का भी बिजनेस नए साल पर अच्छा रहा। कई दर्शक तो नए साल के मौके पर फिल्म देखने के मूड से निकले थे।