Sunday , January 29 2023

राहुल ने संभाली बीसीसीआइ की कमान

सुप्रीम कोर्ट के सोमवार के फैसले के एक दिन बाद उहापोह से उबरते हुए आखिरकार सीईओ राहुल जौहरी ने बीसीसीआइ की कमान संभाल ली है।

04_01_2017-bccilodhacometee-300x249

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के सोमवार के फैसले के एक दिन बाद उहापोह से उबरते हुए आखिरकार सीईओ राहुल जौहरी ने बीसीसीआइ की कमान संभाल ली है।

सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा समिति की सिफारिशें लागू नहीं करवा पाने के कारण बीसीसीआइ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर व सचिव अजय शिर्के को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया था। उसने साथ ही कहा था कि इनका काम वरिष्ठ उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव देखेंगे। इसके बाद सोमवार को ही जौहरी ने बोर्ड के वरिष्ठतम उपाध्यक्ष सीके खन्ना व संयुक्त सचिव अमिताभ चौधरी को ईमेल जारी करके अदालत के आदेश के बारे में सूचित किया था। सूत्रों के मुताबिक जौहरी ने बाद में इसको लेकर लोढ़ा समिति से बात की और उन्हें बताया गया कि बोर्ड का कोई भी अधिकारी फिलहाल अंतरिम पद संभालने के लिए जरूरी मानक पूरा नहीं करता। इसके बाद जौहरी के पास कमान संभालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। इसी के साथ अब बीसीसीआइ की तरफ से कोई भी ईमेल अनुराग व शिर्के को जाना बंद हो गई है।

उहापोह के बाद तय हुई चयन समिति की बैठक

भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाले तीन वनडे व तीन टी-20 सीरीज के लिए गुरुवार को चयन समिति की बैठक होनी थी, लेकिन बुधवार की शाम तक स्थिति ही स्पष्ट नहीं हो पा रही थी कि इस बैठक को आयोजित कौन करेगा। पहले बीसीसीआइ की बैठक सचिव के कहने पर आयोजित होती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जौहरी के सामने अजीबोगरीब स्थिति हो गई। सूत्रों के मुताबिक जौहरी ने इसको लेकर पूर्व न्यायाधीश आरएम लोढ़ा से बात की और उनसे पूछा कि क्या वर्तमान चयन समिति के जरिये इस बैठक को आयोजित किया जा सकता है। वहां से अनुमति मिलने के बाद जौहरी ने बुधवार की रात को ईमेल जारी करके शुक्रवार को मुंबई में चयन समिति की बैठक होने की सूचना दी। सूत्रों के मुताबिक ये वर्तमान चयन समिति की आखिरी बैठक होगी, क्योंकि लोढ़ा समिति के मुताबिक अधिकतम तीन सदस्यों की चयन समिति होनी चाहिए जबकि बीसीसीआइ की चयन समिति पांच सदस्यीय है। यही नहीं चयनकर्ता पूर्व टेस्ट क्रिकेटर ही होना चाहिए मौजूदा चयन समिति में जतिन परांजपे और गगन खोड़ा इस मामले में अयोग्य साबित हो जाते हैं। बोर्ड के मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दो अभ्यास मैचों के लिए भारत-ए और तीन वनडे व तीन टी-20 मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन किया जाएगा। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

वेबसाइट पर भी पसरा सन्नाटा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर बीसीसीआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर भी हुआ है। पहले ठाकुर व शिर्के का नाम हटाया गया और उसके बाद सभी पदाधिकारियों और समितियों के नाम भी हटा दिया गया। इस दौरान चयनकर्ताओं के नाम भी हटा दिए गए।