Saturday , February 4 2023

तो कहीं आपको भी सेक्स की लत तो नहीं

8-60_584b453bbeaa9शारीरिक संबध बनाना जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। लेकिन कभी-कभी यही जीवन के लिए भी दुश्वार हो जाता है क्योंकि सेक्स की लत एक बिमारी होती है जो काफी नुकसान दायक होती है। जब सेक्स करने की इच्छा ज्यादा होती है तो इसे हाइपर सेक्सयूलिटी या अतिकामुकता कहा जाता है! आप अपनी सेक्स की प्यास बुझाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं, चाहे कुछ भी परिणाम हो। मेडिकल की अगर बात करें तो इस प्रकार की शरीरिक इच्छा को सेक्स की बहुत ज्यादा लत कहते हैं।

जिन्हे इस प्रकार की बिमारी होती है वह आमतौर पर सेक्स के ही ख्यालों में अधिकतर खोय हुए रहते हैं। और मन में यही सब आता है कि कैसे दूसरे से सेक्स किया जाए। जो इस बिमारी से ग्रसित रहते हैं वह अधिकांश पोर्न वीडियो देखते रहते हैं। और अगर ऐसे में उन्हे कोई पार्टनर नहीं मिलता तो वह हस्तमैथून करके ही अपने आप को कुछ पल के लिए शांत कर लेते हैं। हाइपर सेक्सयूलिटी वाले लोग अवसादए चिंता और अकेलेपन से ग्रसित होते हैं, क्योंकि उन्हें लंबे समय तक साथ देने वाला पार्टनर नहीं मिला पाता है। 

जो लोग इस प्रकार की बिमारी से ग्रसित होते हैं वह कभी भी किसी भी समय में सेक्स करने के लिए उत्सुक होते हैं। और उनके लिए सेक्स के अलावा और कोई भी चीज ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होती है। इस प्रकार के लोगों के दिमाग में केमिकल या हार्मोन के असंतुलन और बचपन की कोई यौन हिंसा के कारण ऐसा होता है। और ऐसे लोगों में एसटीडी या एड्स होने का खतरा ज्यादा रहता है।