Friday , January 27 2023

मौसम:दून सहित छह जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट,आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य में अगले दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका जाहिर की है। बारिश के वेग से कहीं कहीं लिंक या राजमार्ग भी अवरुद्ध हो सकते हैं। नदियों का प्रवाह बढ़ने व निचले इलाकों में जलभराव को भी चेताया है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 18 और 19 को राज्य में अत्यंत भारी, भारी से बहुत भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने, तीव्र बौछार की आशंका जताई गई है। लोगों से छोटी, नदी, नालों व नदियों से पर्याप्त दूरी रखने, यात्रा के समय सावधानी बरतने को कहा गया है। रविवार को चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 19 को देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी जिलों में कहीं कहीं अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है। 20 व 21 को उत्तरकाशी, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक इसके बाद के दिनों में भी मौसम में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है। यानि बारिश का क्रम जारी रह सकता है।

राज्य में अनेक स्थानों पर झमाझम बारिश

पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। इसमें देहरादून में 106.5 एमएम, चमोली में 18.6, खटीमा में 85.5, रुद्रपुर में 14, रिखणीखाल में 18.5, नरेन्द्रनगर में 20.5, उखीमठ में 41, सोनप्रयाग में 20.5, डीडीहाट में 77.5, धारचुला में 16.5, मुन्स्यारी में 26, लोहारखेत में 47, कपकोट में 37.5, सामा बागेश्वर में 75 एमएम तक बारिश रिकार्ड की गई।

दून में दोपहर बाद झमाझम बारिश

दून में दिन में अधिकतम तापमान 30.6 तक गया जबकि न्यूनतम तापमान 23.5 के साथ सामान्य रहा। 24 घंटों में दून के मोहकमपुर में करीब 39 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं दून जनपद में 106.5 एमएम तक बारिश दर्ज की गई। जॉलीग्रांट में 38.2 एमएम, सहसपुर में 15, यूकॉस्ट में 10 एमएम तक बारिश दर्ज हुई। दोपहर बाद हुई बारिश के बाद मौसम काफी खुशनुमा हो गया। हालांकि दोपहर में भी तड़के हुई बारिश के बाद तापमान पूरी तरह नियंत्रित रहा। धूप में तेजी थी। लेकिन वह कुछ ही घंटों की बात थी। राजपुर, सहस्त्रधारा रोड आदि इलाकों में लोग खुले में मौसम का मजा लेते दिखाई दिए।

बारिश के दौरान भी लोग भीगने से बचते नहीं दिखे। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन दून में भारी से भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में दून के लिए अगले 48 घंटे ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद के दिनों में भी दून में बारिश का क्रम चलता रहेगा। इस दौरान तापमान में कुछ ओर भी कमी आ सकती है। दून में दिन भर धुंध जैसा वातावरण बना रहा। और आसमान कुछ समय के लिए ही साफ रहा। दून में रविवार को अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 24 तक जाने की संभावना है।