Friday , February 10 2023

India vs Srilanka, ODI Series: किसके बल्ले से निकले सबसे ज्यादा रन और किसने उड़ाए सबसे ज्यादा विकेट

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया है। सीरीज के आखिरी वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हराया और क्लीन स्वीप होने ने बच गया। भारत ने आखिरी वनडे मैच में 6 बदलाव किए थे, जिसमें 5 खिलाड़ियों ने अपना वनडे डेब्यू किया था। इनमें चेतन सकारिया, नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर और संजू सैमसन का नाम शामिल है। इसके अलावा टीम में नवदीप सैनी को भी जगह मिली थी। पहले मैच में भारत ने 7 विकेट जीत दर्ज की तो दूसरे वनडे मैच के रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराया था। आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने इस वनडे सीरीज में बल्ले और गेंद से मैदान पर गदर मचाया है।

बल्लेबाजी की बात करें श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नेंडो ने अपने बल्ले से काफी प्रभावित किया है। उन्होंने पहले मैच में 33 रन की छोटी पारी खेली, लेकिन अगले दो मुकाबलों में उनका बल्ला जमकर बोला। उन्होंने अगले दो वनडे मुकाबलों में क्रमशः 50 और 76 रनों की शानदार पारी खेली। आखिरी वनडे में उनके 76 रनों की बदौलत ही श्रीलंका ने भारत को हराया। उन्होंने कुल 3 मुकाबलों में 53 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं भारत के कप्तान शिखर धवन उन्होंने 3 मैचों में 64 की औसत से 128 रन बनाए हैं। इस में पहले मैच में खेली गई नाबाद 86 रनों की मैच जिताऊ पारी भी शामिल है। इसके बाद श्रीलंका के चरिथ असलंका ने 127 और भारत के सूर्यकुमार यादव ने 2 पारियों में 124 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव की दो मैचों में बल्लेबाजी आई और उन्होंने दोनों मैचों में पचासा ठोंका। सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब मिला।

गेंदबाजों की बात करें तो भारत के युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए। उन्हें आखिरी वनडे मुकाबले में आराम दिया गया था फिर भी उन्होंने खेले गए 2 मैचों में 20.40 की औसत से 5 विकेट निकाले। उन्होंने दूसरे वनडे मैच में 50 रन देकर 3 विकेट निकाले, ये इस सीरीज में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में दूसरा नंबर भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर का है। उन्होंने भी 2 मैचों में 4 विकेट निकाले। लेकिन इस सीरीज में दीपक को उनकी गेंदबाजी के लिए नहीं बल्कि उनकी बल्लेबाजी के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने दूसरे वनडे मुकाबले में श्रीलंका के जबड़े से जीत छीन ली। उनकी 82 गेंदों में नाबाद 69 रनों की शानदार पारी की बदौलत ही भारत सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने में सफल रहा। वनडे सीरीज के बाद अब टी-20 सीरीज कोलंबो में खेली जाएगी। टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 25 जुलाई को खेला जाएगा।