Friday , January 27 2023

अमेरिका का दावा, 14 अगस्त से अबतक 1 लाख से ज्यादा लोगों को अफगान से बाहर निकाला

व्हाइट हाउस ने दावा किया है कि अमेरिका ने 14 अगस्त से अब तक काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से लगभग 109,200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इसने यह भी कहा कि गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे के पास घातक आत्मघाती हमले के बाद अमेरिका ने शुक्रवार को 12 घंटे में लगभग 4,200 लोगों को निकाला।

व्हाइट हाउस ने निकासी के आंकड़ों के अपने नवीनतम अपडेट में कहा, “यह 12 अमेरिकी सैन्य उड़ानों (9 C-17s और 3 C-130s) का नतीजा है, जिसमें 29 गठबंधन उड़ानें थीं, जिनमें लगभग 2,100 लोग थे।”  इसमें कहा गया कि “14 अगस्त से, अमेरिका ने लगभग 109,200 लोगों को निकाला है और निकलने में सुविधा प्रदान की है। जुलाई के अंत से, हमने लगभग 114,800 लोगों को निकाला है”।

इस बीच, सीनेटर रोजर मार्शल ने राष्ट्रपति जो बिडेन को एक द्विदलीय, द्विसदनीय पत्र भेजने के लिए प्रतिनिधि जिमी पैनेटा और माइक गैलाघर का नेतृत्व किया, जिसमें उनसे अमेरिकी नागरिकों, अफगान विशेष आप्रवासी वीजा (एसआईवी) आवेदकों और महिलाओं, बच्चों सहित अन्य जोखिम वाली आबादी को सुरक्षित रूप से निकालने का आग्रह किया गया था।उन्होंने कहा, “हम आपसे इस बारे में पारदर्शिता प्रदान करने का आग्रह करते हैं कि प्रशासन तालिबान 

नियंत्रित अफगानिस्तान, एसआईवी आवेदकों और अन्य जोखिम वाली आबादी में अभी भी लगभग 1,500 अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा कैसे करेगा।”

गौरतलब है कि गुरुवार को अफगानिस्तान के काबुल हवाई अड्डे के पास हुए सीरियल बम धमाकों में अमेरिका के 13 जवानों की मौत हो गई है। काबुल एयरपोर्ट पर हुए दिल दहला देने वाले धमाकों में 12 अमेरिकी नौसैनिकों और एक नौसेना का चिकित्साकर्मी शामिल था। हालांकि, इन बम धमाकों में अब तक कुल 72 लोगों के मारे जाने की खबर है। हालांकि, इन धमाकों के बाद भी अमेरिका अपना निकासी अभियान नहीं रोकेगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐलान किया है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने का काम जारी रहेगा।बता दें कि अफगानिस्तान पर 20 साल के बाद एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। उसने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को सत्ता सौंप दी है। राष्ट्रपति गनी ने देश छोड़ दिया है।