Friday , January 27 2023

64 फीसदी अफगानी बच्चों और वयस्कों की मौत आतंकी हमले में हुई:

काबुल में एक और आतंकी हमला हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने इस बारे में उन्हें सूचना दी है। इस सूचना में अमेरिकी प्रेसीडेंट को बताया गया है कि काबुल में एक और आतंकी हमला होने की आशंका है। साथ ही यह भी बताया गया है कि अफगानिस्तान की राजधानी में एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी और बढ़ाई जा रही है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बाइडन की टीम द्वारा राष्ट्रपति को दी गई जानकारी के बारे में 

बाइडेन ने कहा, मिलेंगे सारे संसाधन
जेन साकी ने बताया कि कमांडर्स ने प्रेसीडेंट को यह भी जानकारी दी है कि इस्लामिक स्टेट-खोरासन से निपटने के लिए क्या योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसके मुताबिक कमांडर्स ने राष्ट्रपति को बताया कि अफगानों को वहां से निकालने के मिशन के आने वाले दिन बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे। वहीं बाइडेन ने भी अमेरिकी सैन्य कमांडर्स से कहा है कि काबुल में अपनी सेना को बचाने और ऑपरेशन के लिए जितने भी अप्रूवल चाहिए सब मिलेंगे। इसको बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए उन्हें सारे संसाधन भी मुहैया कराए जाएंगे। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले काबुल हवाई अड्डे के पास हुए हमलों में अमेरिका के 13 सैनिक मारे गए थे।

फिर से शुरू हो गईं उड़ानें
इस बीच अफगान लोगों को निकालने के लिए काबुल से उड़ानें शुक्रवार को फिर से शुरू हो गईं। अमेरिका का कहना है कि देश के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए विदेशी सैनिकों की वापसी की मंगलवार की समय सीमा से पहले और हमले होने की आशंका है। पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए दो अधिकारियों ने कहा कि धमाकों में 169 लोग मारे गए। कई शवों की पहचान नहीं हो पायी है या क्षत विक्षत शवों के कारण अंतिम संख्या के बारे में समय लग सकता है। काबुल से प्रस्थान करने वाले विमानों की आवाज़ और गूंजती प्रार्थना के बीच, हवाई अड्डे के बाहर व्याकुल भीड़ देश से निकलने का इंतजार कर रही है।