Friday , January 27 2023

लैपटॉप और बंदूक लिए बैठा तालिबानी नहीं है DAB का चीफ, अफगान पत्रकार का दावा गलत

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें एक तालिबानी लैपटॉप और बंदूक लिए बैठा दिख रहा है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह शख्स अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक ‘दा अफगानिस्तान बैंक’ (DAB) का नया प्रमुख हाजी मोहम्मद इदरिस है।दरअसल, अफगानिस्तान के पत्रकार जमील फारूखी के इस ट्वीट के बाद इसको लेकर कंफ्यूजन फैल गया। हालांकि, फैक्ट चेक में यह दावा गलत निकला है। डीएबी बैंक के प्रमुख हाजी इदरिस जरूर हैं, लेकिन वायरल तस्वीर उनकी नहीं बल्कि किसी और की है। ऊपर की तस्वीर में बाएं में जो शख्स दिख रहे हैं वह मोहम्मद इदरिस हैं।जमील फारूखी के इस ट्वीट के बाद कन्फ्यूज फैल गया कि लैपटॉप और बंदूक लेकर बैठा शख्स ही मोहम्मद इदरिस है। हालांकि, ‘दा अफगानिस्तान बैंक के ट्वीट  में जो तस्वीर है, उससे साफ है कि फारूखी के ट्वीट में जिस शख्स की तस्वीर है वह इदरिस नहीं हैं। फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट बूम लाइव ने अफगानिस्तान के स्थानीय पत्रकारों के हवाले से दावा किया है कि बंदूक के साथ जिस शख्स की तस्वीर है, वह कोई आम तालिबानी है।

 प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने पिछले महीने इदरिस को डीएबी का मुखिया बनाए जाने की घोषणा की थी। भारत के रिजर्व बैंक की तरह डीएबी भी अफगानिस्तान का केंद्रीय बैंक है और बैंकिंग सेक्टर के साथ अर्थव्यवस्था भी काफी हद तक इसकी नीतियों पर निर्भर करती है।

जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक ट्वीट में कहा था कि हाजी मोहम्मद इदरिस को “सरकारी संस्थानों और बैंकिंग मुद्दों को व्यवस्थित करने और लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए” डीएबी का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। हाजी मोहम्मद इदरिस अफगानिस्तान को जौजान का रहने वाला है और तालिबान के आर्थिक आयोग का प्रमुख रहा है

तालिबान के सामने आर्थिक संकट 
तालिबान के सामने बड़ी आर्थिक चुनौती है। चीन और पाकिस्तान जैसे चंद मुल्कों को छोड़कर अधिकतर देशों ने अफगानिस्तान को आर्थिक मदद बंद कर दी है। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही अधिकतर बैंक बंद हैं तो लोगों को कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। जरूरी वस्तुओं की किल्लत की वजह से महंगाई आसमान पर जा चुकी है।।