Friday , February 10 2023

‘आम’ के दीवाने ऐसे भी: 31 हजार में नीलाम हुई सीजन की पहली आम की टोकरी, ऐसा तो 50 सालों में भी नहीं हुआ

आम के दीवाने, इसे खाने के लिए कितनी कीमत चुका सकते हैं, इसका अंदाजा पुणे से सामने आई एक खबर के बाद लगाया जा सकता है। दरअसल, पुणे की एक मंडी में सीजन का पहला हापुस आम खरीदने के लिए जबरदस्त होड़ दिखाई दी। बाकायदा आम की बोली लगाई गई। एक टोकरी खरीदने के लिए जबरदस्त बोली लगी, जिसके बाद आखिर में 31 हजार रुपये में टोकरी नीलाम हो गई। आम विक्रेता का कहना है कि इस तरह के आम के दाम पिछले 50 सालों में भी नहीं मिले हैं। दरअसल, देवगढ़ रत्नागिरी से हापुस आम की पहली फसल शुक्रवार को पुणे के एपीएमसी मार्केट पहुंची थी। 

पांच हजार रुपये रखी गई शुरुआती कीमत
आम की टोकरी जैसे ही बाजार पहुंची, लोग उसे खरीदने के लिए टूट पड़े। मुंहमांगी कीमत भी देने को तैयार थे। ऐसे में आम विक्रेता युवराज काची ने उसे नीलाम करने की योजना बनाई। युवराज ने बताया कि आम की शुरुआती कीमत 5 हजार रुपये लगाई गई। आखिर में हापुस आमों की यह टोकरी 31 हजार रुपये में बिकी। 

हर बार होती है नीलामी
युवराज काची बताते हैं कि परंपरा के तौर पर हम सीजन के पहले आम की नीलामी आयोजित करते हैं। इस नीलामी के आधार पर अगले दो महीने तक बाजार का रास्ता तय होता है, लेकिन ऐसा पहली बार है जब 31 हजार रुपये में टोकरी बिकी है। उन्होंने बताया कि यह पिछले 50 साल में सबसे महंगी बोली है।  इसके अलावा एक टोकरी 21 हजार तो एक और 18 हजार रुपये में नीलाम हुई। वहीं दो टोकरियां 22, 500 रुपये में बिकीं।

new ad