Friday , February 10 2023

अमेरिका का दावा, युद्ध में चीन से मदद मांग रहा रूस, पढ़िए यूक्रेन के ताजा हालात

यूक्रेन पर रूस के हमले का सोमवार को 19वीं दिन है। इस दौरान दोनों देशों को भारी नुकसान हुआ, लेकिन युद्ध टालने या रोकने की गंभीर कोशिश नहीं की गई। ताजा खबर अमेरिका से आ रही है जहां मीडिया रिपोट्स में दावा किया गया है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में अब रूस ने चीन की मदद मांगी है। रूस ने चीन से ड्रोन व अन्य सैन्य उपकरण मांगे हैं। हालांकि इस बारे में वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि वह ऐसे किसी भी सुझाव से अनजान हैं। यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान के बाद अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों ने स्विफ्ट वित्तीय प्रणाली से रूस को बाहर करने के अलावा कई प्रतिबंध लगाए हैं।

आज हो सकती है चौथे दौर की वार्ता

रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दौर की वार्ता 14 या 15 मार्च को बेलारूस में हो सकती है। उधर यूक्रेन युद्ध रुकवाने के प्रयास के तहत अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान सोमवार को चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जिएची से सोमवार को रोम में मुलाकात करेंगे। यूक्रेन सरकार ने स्पष्ट किया है कि शनिवार को कीव के नजदीक पेरेमोहा गांव में रूसी सैनिकों की फायरिग में जो सात महिलाएं और बच्चे मारे गए, वे दोनों सेनाओं की ओर से निर्धारित सुरक्षित गलियारे में नहीं चल रहे थे।

रूसी गोलीबारी में अमेरिकी पत्रकार की मौत

यूक्रेन में युद्ध की रिपोर्टिंग कर रहे अमेरिकी वीडियो पत्रकार ब्रेंट रेनाड (51) कीव के बाहरी इलाके इरपिन में रूसी सैनिकों की फायरिग का शिकार हो गए। ब्रेंट की कार में ही मौत हो गई जबकि उनके साथी जुआन एरडोंडो घायल अवस्था में कार में पाए गए। एरडोंडो को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फायरिग की घटना रूसी चेक प्वाइंट के पास हुई। ब्रेंट युद्धग्रस्त इलाकों में मानवीय संवेदनाओं से जुड़े मामलों के वीडियो शूट करते थे और उन पर स्टोरी व डाक्यूमेंट्री तैयार करते थे। उन्होंने दुनिया के कई मुश्किल वाले इलाकों में जाकर वहां की स्थिति पर कार्यक्रम तैयार किए थे। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले थे।

new ad