Friday , February 10 2023

बजट: बढ़ेंगे रोजगार और महंगाई से मिलेगी राहत, सीएम केजरीवाल बोले- हमारी सरकार कट्टर ईमानदार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रोजगार बजट को उम्दा और इनोवेटिव बताया। उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने बजट में दिल्ली के लोगों के लिए रोजगार बढ़ाने और महंगाई से राहत देने का इंतजाम किया है। सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और महिलाओं के लिए ट्रांसपोर्ट को फ्री करके महंगाई में लोगों को राहत देने का काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात साल में दिल्ली का बजट बढ़कर ढाई गुना हो गया है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हमारी सरकार कट्टर ईमानदार सरकार है। बजट में वृद्धि इसका नतीजा है। अगले पांच साल में 20 लाख रोजगार तैयार करने का पूरा खाका देश के सामने रखा है। यह चुनावी वादा नहीं है।

रिटेल, फूड एंड वेबरीज, लॉजिस्टिक एंड सप्लाई चेन, ट्रेवेल एंड टूरिज्म, इंटरटेनमेंट, कंस्ट्रक्शन, रियल स्टेट व ग्रीन एनर्जी जैसे सेक्टर में यह 20 लाख रोजगार पैदा किए जाएंगे। आप सरकार ने सात साल में अनावश्यक खर्चे और भ्रष्टाचार को खत्म किया। वहीं, करीब 12 लाख रोजगार के दिल्ली के युवाओं के लिए तैयार किए। पंजाब में आप ने सरकार बनते ही 25 हजार नई सरकारी नौकरियों की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि दिल्ली को पुन: होल सेल मार्केट बनाया जाएगा और होलसेल फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। हर साल दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल होगा। इससे अर्थ व्यवस्था बढ़ेगी और बड़े स्तर पर रोजगार पैदा होंगे। सरकार दिल्ली बाजार पोर्टल बना रही है। दिल्ली का सामान पूरी दुनिया में बिकना शुरू हो जाएगा। यहां से 24 घंटे खरीद संभव होगी। ऐसा नहीं है कि सूरज छिपने के बाद दुकान बंद हो जाएंगी। कोई कभी भी खरीदारी कर सकता है।

अमेरिका, लंदन में रहने वाले भी खान मार्केट, चांदनी चौक या लोकल शॉपिंग कांप्लेक्स से कोई भी सामान खरीद सकता है। इससे अर्थ व्यवस्था को एक बड़ा उछाल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार वही सारी व्यवस्थाएं कर रही हैं, जिसे एक आम आदमी छोटी पूंजी से व्यावसाय की शुरुआत कर सके। दिल्ली की नई स्टार्टअप पॉलिसी बहुत बड़ी संभावनाएं खोलती है।

ट्रैफिक लाइट पर कोई बच्चा अब पैसा नहीं मांगेगा
ट्रैफिक लाइट पर पैसे मांगने या सामान बेचने वाले बच्चे वोटर नहीं हैं, इसलिए इन पर कोई सरकार ध्यान नहीं देती है। दिल्ली सरकार 10 करोड़ रुपये में इनके लिए आवासीय स्कूल बनाएगी। हम इन बच्चों के लिए आवासीय स्टेट ऑफ द ऑर्ट फैसिलिटी का एक स्कूल बनाएंगे। वो आवासीय स्कूल बिल्कुल अलग किस्म का होगा, क्योंकि बच्चों को सबसे पहले हमें भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक सहारा देना पड़ेगा।

महंगाई की वजह से घर चलाना मुश्किल
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य एक ऐसा सेक्टर है, जो लोगों को गरीबी में ढकेल देता है। घर में कोई बीमार हो गया तो उसे सब कुछ बेचना पड़ जाता है। दिल्ली सरकार ने इससे राहत देने का काम किया है। वहीं, लोगों के सामने रोजगार के बाद दूसरी बड़ी समस्या महंगाई की है। महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है। एक आम आदमी को घर चलाना मुश्किल हो गया है। इसमें भी बहुत सारी ऐसी सुविधाएं हैं, जो केवल और केवल दिल्ली के लोगों को मिल रही हैं और वो जारी रहेंगी। दिल्ली में शिक्षा फ्री है।

इस साल करीब 3.75 लाख लोगों ने प्राइवेट स्कूल से अपने बच्चों को निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाया है। महंगाई के जमाने में एक आम आदमी का दो बच्चों को पढ़ाने का 10 हजार रुपये प्रतिमाह बच रहा है। मुफ्त इलाज मिलने से खर्च बच रहा है। दिल्ली की 73 फीसदी जनता को 24 घंटे फ्री बिजली मिल रही है, यह बहुत बड़ी बात है। अब 24 घंटे पानी भी उपलब्ध होगा। सभी कच्ची कॉलोनियों में सड़क, नाली, पानी और सीवर की पाइप लाइन का काम 31 मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा।