Friday , February 10 2023

Ayodhya: अयोध्या विकास प्राधिकरण ने जारी की अवैध कॉलोनाइजर की सूची, भाजपा के मेयर और विधायक भी शामिल

सार

राम मंदिर का फैसला आने के बाद अयोध्या में अवैध प्लॉटिंग और अवैध कॉलोनियों की बाढ़ सी आ गई है। इस सूची में अयोध्या के महापौर और पूर्व विधायक सहित कई रसूखदार लोगों के नाम हैं।

अयोध्या।
अयोध्या। – फोटो : Lok Nirman Times

विस्तार

अयोध्या शहर में अवैध प्लाटिंग और अवैध कॉलोनाइजर की भरमार है। इनमें नगर निगम अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा सहित कई अन्य के नाम शामिल हैं। इनमें भी कई ऐसे नामों की चर्चा है जो सत्ता में ऊंची रसूख रखने वाले बताए जाते हैं।

अयोध्या में अवैध प्लॉटिंग और अवैध कॉलोनियों की बाढ़ सी आ गई है। राम मंदिर का फैसला आने के बाद इस कार्य में सत्ता से जुड़े महत्वपूर्ण पदों पर बैठे जनप्रतिनिधि पूर्व जनप्रतिनिधि और प्लाटिंग का अवैध कारोबार करने वाले शामिल हैं। कुछ दिनों पहले अयोध्या विकास प्राधिकरण ने सरयू के कछार के डूब क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग और कॉलोनियों के लिए बनाए गए सीमांकन को ढहाया था इसके पहले भी अयोध्या शहर से सटे बाग बिजेसी में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया था।

अवैध प्लाटिंग और कॉलोनियों को लेकर हलचल तब और तेज हो गई जब सांसद लल्लू सिंह ने मुख्यमंत्री को जमीन के इस बड़े खेल की एसआईटी जांच कराए जाने के लिए पत्र लिख दिया। सूत्र बताते हैं कि इस बाबत राजस्व विभाग की ओर से एक सूची भेजी जा चुकी है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग और कॉलोनियों के साथ उनके कॉलोनाइजरों के नाम सूची में शामिल है। इसमें महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, पूर्व भाजपा विधायक गोरखनाथ बाबा सहित कई बड़े नाम शामिल हैं। शुक्रवार की रात इस सूची में शामिल एक के घर पुलिस ने रात्रि में दो बार छापा मारा था।

देखें पूरी सूची: