Friday , February 10 2023

Lucknow : एक घंटे में 14.4 मिमी. बरसा पानी, शहर अस्त-व्यस्त, सड़कें लेती रहीं वाहन चालकों का इम्तिहान

सार

मौसम विभाग ने सोमवार को भी बारिश के आसार जताए हैं। बहरहाल बारिश की वजह से दिन का तापमान गिरकर 34.8 तो न्यूनतम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि आर्द्रता 100 फीसदी रही। शनिवार को अधिकतम तापमान 36 तो न्यूनतम 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

लखनऊ में बारिश

लखनऊ में बारिश

विस्तार

अगस्त का पहला सप्ताह बारिश के खुशनुमा अहसास के साथ जहां विदा हो रहा था, वहीं बदइंतजामी से शहर अस्त-व्यस्त हो गया। एक घंटे में 14.4 मिमी. हुई बारिश ने जलनिकासी के इंतजामों की पोल खोलकर रख दी। पॉश इलाके हमेशा की तरह इस बारिश में भी जलभराव से जूझे, तो जानकीपुरम, इंदिरा नगर, अलीगंज, फैजुल्लागंज, इस्माइलगंज समेत कई इलाकों में घरों के अंदर पानी भर गया। जानकीपुरम, इंदिरानगर के कई इलाकों में सड़कों पर एक से डेढ़ फीट तक जलभराव के चलते वाहनों का आगे बढ़ना मुश्किल हो गया। गोमतीनगर में हालात बहुत अच्छे नहीं रहे। लोहिया संस्थान के साथ ही कई जगह जलभराव की स्थिति रही। खोदकर छोड़ दी गईं सड़कें ऊपर से जी का जंजाल बन गईं। ये गड्ढे लोगों के वाहन चलाने की कुशलता और उनके नजरों का इम्तिहान लेते रहे।

उमस और गर्मी से परेशान शहरवासी जुलाई से ही अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे थे। 14 जुलाई को सावन ने दस्तक तो दिया, लेकिन ये सिर्फ दस्तक ही रहा। 3 अगस्त को अलबत्ता सुबह से रात 8 बजे तक 17.2 मिमी. बारिश दर्ज हुई थी। अंतराल ज्यादा होने से तब इंतजामों का इम्तिहान नहीं हो सका था। विदा होने के करीब पहुंचे सावन की काली घटाएं रविवार को महज एक घंटे के लिए मेहरबान हुईं तो शहर पानी-पानी हो गया। हालांकि कुछ इलाकों में बारिश की रफ्तार तेज तो कहीं धीमी रही। हजरतगंज में ही कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश रही।

अवध बस अड्डे के पीछे की दीवार गिरी
कमता स्थित अवध बस अड्डे के पीछे की दीवार रविवार को हुई बारिश के दौरान गिर गई। इससे एक शिक्षिका की कार क्षतिग्रस्त हो गई। दीवार गिरने के बाद बस अड्डा प्रशासन ने सफाई दी कि इसे तो एलडीए ने बनाया है। ये बस अड्डे की दीवार नहीं है। वहीं कई जगह पेड़ गिरने की भी खबरें हैं।

…तो सितंबर में शिफ्ट होगी बारिश
मौसम विभाग के अब तक के आंकड़े बताते हैं कि अगस्त में 137 से 641.9 मिमी तक बरसात हुई है। एक दिन में अधिकतम बरसात का रिकॉर्ड 161.8 मिमी. का है, जो कि 2017 में दर्ज हुआ था। वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक डॉ. सीएम नौटियाल कहते हैं-जुलाई जिस तरह से सूखी-सूखी रही, उसे देखते हुए अगस्त में बहुत ज्यादा की उम्मीद तो नहीं है। लखनऊ का रिकॉर्ड बताता है कि अगस्त में भरपूर बारिश नहीं होने पर यह सितंबर में शिफ्ट हो जाती है।

आपके लिए अच्छी खबर : सोमवार को भी बरखा रानी हो सकती हैं मेहरबान
मौसम विभाग ने सोमवार को भी बारिश के आसार जताए हैं। बहरहाल बारिश की वजह से दिन का तापमान गिरकर 34.8 तो न्यूनतम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि आर्द्रता 100 फीसदी रही। शनिवार को अधिकतम तापमान 36 तो न्यूनतम 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह बोले…
तेज बारिश हुई। सभी जोनों में अधिकारियों की टीमों को निकाला गया। जलभराव दूर करने को लेकर काम किया जा रहा है। टीमों से फीड बैक भी ले रहे हैं। तेज बारिश में कुछ समय पानी निकलने में लग जाता है।