Friday , January 27 2023

UP News: सीएम ने दिए निर्देश, मंकीपॉक्स से बचाव व उपचार के प्रति करें जागरूक, कोविड के केस बढ़ने पर जताई चिंता

सार

सीएम ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीके की बूस्टर डोज दी जा रही है। अब तक 1.13 करोड़ लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। उन्होंने सभी को बूस्टर डोज देने के लिए प्रत्येक रविवार को प्रदेशव्यापी विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। – फोटो : Lok Nirman Times

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंकीपॉक्स संक्रमण के मद्देनजर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बीमारी के लक्षण, उपचार और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 20 जुलाई के बाद से कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में बढ़ोतरी पर भी चिंता जताई है। उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने का आह्वान करते हुए मास्क पहनकर ही सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अपील की। कहा, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के त्योहार पर लोगों की आवाजाही बढ़ने के मद्देनजर विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। वे सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा, देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति से परामर्श लिया जाए और जरूरी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने लखनऊ स्थित बटलर झील को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के भी निर्देश दिए।

बूस्टर डोज के लिए हर रविवार विशेष अभियान
सीएम ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीके की बूस्टर डोज दी जा रही है। अब तक 1.13 करोड़ लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। उन्होंने सभी को बूस्टर डोज देने के लिए प्रत्येक रविवार को प्रदेशव्यापी विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। कहा, इस तरह प्रयास करें कि हर व्यक्ति को मुफ्त बूस्टर डोज अवश्य लग जाए। उन्होंने मनरेगा श्रमिकों का भुगतान उनके बैंक खाते में समयबद्ध कराने के निर्देश देते हुए प्रत्येक मनरेगा श्रमिक का बायोमीट्रिक सत्यापन कराने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

नई सौर ऊर्जा नीति जल्द प्रस्तुत करें
सीएम ने बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों और सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिरिक्त ऊर्जा विभाग को जल्द नई सौर ऊर्जा नीति प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि बिजली के बिलों की ओवरबिलिंग, फाल्स बिलिंग और विलंब से बिल देने पर रोक लगाएं। इसके लिए उन्होंने ऊर्जा विभाग को ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से जन-धन के होने वाले नुकसान को रोकने के लिए स्थायी उपाय करें।