Friday , February 10 2023

E-Buses: लखनऊ में बढ़ा ई-बसों का बेड़ा, योगी ने दिखाई हरी झंडी, करीब 15 हजार यात्रियों को मिलेगी राहत

सार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर ई-बसों के बेड़े को हरी झंडी दिखाई। 34 बसें बढ़ जाने से करीब 15 हजार यात्रियों को सीधे लाभ मिलेगा।

ई-बसों को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

ई-बसों को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। 

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को 42 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही राजधानी में ई-बसों का बेड़ा गुरुवार को बढ़ गया। इनमें से 34 राजधानी के चार रूटों पर चलेंगी, जिससे करीब 15 हजार यात्रियों को राहत मिलेगी। आठ बसें कानपुर में चलेंगी।

‘अमर उजाला’ने मंगलवार को ‘बसें तैयार, उद्घाटन के लिए मंत्रीजी की हामी का इंतजार’ शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसमें इसका जिक्र किया गया था कि ये इलेक्ट्रिक बसें करीब महीने भर से दुबग्गा डिपो में खड़ी हैं। इन्हें सड़क पर सिर्फ इसलिए नहीं उतारा जा पाया, क्योंकि मंत्रीजी से हरी झंडी दिखाने का समय नहीं मिल सका है। सीएम ने मामले को गंभीरता से लिया और गुरुवार को इन बसों को हरी झंडी दिखाने का निर्णय लिया है।

लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट के प्रबंध निदेशक पल्लव बोस ने बताया कि अभी लखनऊ के 22 मार्गों पर 105 ई-बसें चल रही हैं। इनसे रोजाना 35 से 40 हजार यात्री सफर कर रहे हैं। अब बेड़े में 34 और ई-बसें शामिल हो जाने से दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

नई बसों में गुरुवार से सफर किया जा सकेगा। इन्हें विराजखंड बस स्टैंड से पीजीआई वाया अहिमामऊ, लू-लू मॉल, तेलीबाग रूट पर चलाया जाना था, लेकिन इसे निरस्त कर दिया गया है। इसकी जगह लखनऊ से नैमिष का रूट जोड़ा गया है।