Friday , February 10 2023

Lucknow: हजरतगंज की कैलाशकला बिल्डिंग में कोचिंग सेन्टर में आग लगी, छात्र फंसे, बिल्डिंग सील

सार

इस बिल्डिंग में रॉयल के अलावा क्षितिज कोचिंग, इकरा समेत सात कोचिंग संस्थान है। इन सभी में पढ़ाई चल रही थी। इसमें जेईई की तैयारी कराने वाले कोचिंग के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली कोचिंग भी है।

आग लगने की घटना के बाद भवन को सील कर दिया गया है।

आग लगने की घटना के बाद भवन को सील कर दिया गया है। 

विस्तार

हजरतगंज में शाहनजफ रोड स्थित कैलाश कला बिल्डिंग के दूसरे माले पर रॉयल कोचिंग सेन्टर में मंगलवार सुबह आग लग गई। इलेक्ट्रिक पैनल में लगी इस आग से पूरी बिल्डिंग में धुआं फैल गया। छात्र-छात्राओं समेत कई लोग बिल्डिंग में फंस गये। दमकलकर्मियों ने शीशा तोड़कर धुआं निकाला जब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि इससे पहले यहां फंसे छात्र बाहर आ गये थे। पुलिस कमिश्नर इस हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। निरीक्षण में पता चला कि अग्निशमन सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। साथ ही इस बिल्डिंग को अग्निशमन विभाग से एनओसी भी नहीं दी गई है। इस पर ही पुलिस कमिश्नर ने रॉयल कोचिंग के साथ बिल्डिंग में 10 से अधिक कोचिंग सेन्टर को सील करा दिया। 

दम घुटने लगा था छात्रों का
रॉयल कोचिंग में अचानक पैनल से आग की लपटें निकलने लगी और कुछ देर में ही वहां धुआं उठने लगा। पूरी मंजिल पर धुआं भर गया था। इससे कोचिंग में पढ़ रहे विद्यार्थी दहशत में आ गये। ये लोग उसमें ही फंसे रहे। कुछ छात्रों का दम घुटने लगा। यह देख सब घबरा गये। अफरातफरी के बीच सारे विद्यार्थी बाहर आ गये। इस बीच ही फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। कुछ देर में ही दमकल वहां पहुंच गई। दमकलकर्मियों ने बाहर से सीढ़ी लगायी। फिर खिड़कियों का शीशा तोड़ कर धुआं बाहर निकाला। इसके बाद ही राहत कार्य ठीक से शुरू किया जा सका। 

100 वर्ग फीट के कमरे में 60 विद्यार्थी
रॉयल कोचिंग के एक छात्र ने बताया कि करीब 100 वर्ग फीट के कमरे में 60 से 70 विद्यार्थी बैठाये जाते हैं। पैनल में आग लगने से अफरातफरी मच गई थी। छात्रों को धुआं भर जाने की वजह से बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई। अब तक धुआं पांच मंजिला इमारत में फैल गया था। इस बिल्डिंग में कोचिंग के ऊपर तीन-चार निजी कम्पनियों के आफिस भी हैं।

सात कोचिंग हैं बिल्डिंग में, सभी सील
इस बिल्डिंग में रॉयल के अलावा क्षितिज कोचिंग, इकरा समेत सात कोचिंग संस्थान है। इन सभी में पढ़ाई चल रही थी। इसमें जेईई की तैयारी कराने वाले कोचिंग के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली कोचिंग भी है।  इस पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया गया।

एक घंटे बाद फिर धुआं निकलने से अफरातफरी
रॉयल कोचिंग में आग बुझाने और बिल्डिंग को सील करने के बाद अफसर चले गये। करीब एक घंटे बाद ही वहां से फिर धुआं निकलने लगा। इस पर कुछ लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। दमकल को फिर सूचना दी गई। पुलिस अफसर भी वहां पहुंच गये। यहां बिल्डिंग सील थी। इस पर सीढ़ी लगाकर दूसरे माले पर दमकलकर्मी पहुंचे। कुछ और खिड़कियों के शीशे तोड़े गये। इसके बाद यहां से पानी फेंका गया तब जाकर धुआं निकला। दमकलकर्मियों ने बताया कि धुआं भरा रह गया था। वहीं बाद में निकल रहा था। जिस पर लोगों ने फिर से आग लगने की सूचना दे दी थी। पूरी कार्रवाई के दौरारन इमारत की बिजली बंद करा दी गई थी।