Friday , February 10 2023

शाहबाज अहमद ने वनडे क्रिकेट में किया डेब्यू, टीम इंडिया में निभा सकते हैं ऑलराउंडर की भूमिका

भारत और साउथ अफ्रीका के बेच आज (रविवार) दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। यह मैच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका टीम ने भारत ने 9 रनों से हरा दिया था। यह मैच भारत के लिए ‘करो या मरो’ मुकाबला है। दूसरे मैच में भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं। इस मैच के लिए रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को टीम से बाहर किया गया। इनकी जगह पर वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद को टीम में जगह दी गई।
इस मैच के जरिए शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया है। हरियाणा के मेवात में जन्मे शाहबाज टीम इंडिया में ऑलराउंडर (Allrounder) की भूमिका निभा सकते हैं। वह बाएं हाथ के स्पिनर हैं। साथ ही साथ वो बल्ले के जरिए टीम के लिए रन भी बटोर सकते हैं। इस सीरीज से पहले शाहाबाज को जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में ही टीम इंडिया में शामिल किया जा चुका था। हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में उन्हें प्लेइंग 11 में मौका मिला है।    

आइपीएल में आरसीबी के लिए किया शानदार प्रदर्शन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए साल 2022 में शाहबाज अहमद ने 16 मैचों में कुल 219 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121 का रहा। उन्होंने 4 विकेट भी हासिल किए थे।

घरेलू मैचों में दिखा शाहबाज का जलवा

27 वर्षीय शाहबाज ने 19 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 1103 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल है। वहीं, उन्होंने 62 विकेट भी लिए हैं। शाहबाज अभी तक 56 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 512 रन बनाए और 39 विकेट झटके हैं। उनका लिस्ट-ए क्रिकेट में भी रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 27 मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़ते हुए 662 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबादजी करते हुए 24 विकेट भी हासिल किए हैं।