Saturday , February 11 2023

अखिलेश की नई टीम में पूर्वांचल के कई सपाई दिग्गज पार्टी छोड़ने की मूड में ।

mulayam-singh-yadav_1480611777नई सपा में पूर्वांचल के कई सपाई दिग्गज पार्टी छोड़ने की मूड में ।समाजवादी पार्टी में अखिलेश यादव के उदय के साथ ही पूर्वांचल में समाजवादी पार्टी के रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले कई दिग्गज पार्टी में मुलायम की भूमिका बदलने के बाद साइकिल की सवारी छोड़ अन्य दलों का दामन थामने की तैयारी में हैं.
दरअसल गठबंधन के बाद सपा अब 298 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस 105 सीटों पर. दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने 287 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और अब महज 11 सीटें ही खाली हैं. ऐसे में कई पूर्व सपा के दिग्गज बसपा, बीजेपी और लोक दल के संपर्क में हैं.
इनमें दो पूर्व मंत्री का नाम भी शामिल है जो मुलायम और शिवपाल खेमे के हैं. इसकी शुरुआत समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे पूर्व मंत्री अम्बिका चौधरी ने बसपा ज्वाइन करके कर दी है. अब बताया जा रहा है कि पूर्वांचल के दो और पूर्व मंत्री जिनमे एक महिला नेत्री भी शामिल हैं जिसे पार्टी से टिकट काट दिया गया है वह अब पार्टी छोड़ने के मूड में हैं. इतना ही नहीं दोनों की बात भी बसपा से हो चुकी है.
यही नहीं अखिलेश की नजरों में मुलायम के कई करीबी निशाने पर थे. जिस वजह से अखिलेश ने कईयों को बर्खास्त भी कर दिया था.
चूंकि अब समाजवादी पार्टी की पूरी कमान अब अखिलेश यादव के हाथों में है, लिहाजा अब पुराने सपाईयों को लगने लगा है कि उनका राजनैतिक भविष्य पार्टी में बचा नहीं है. अपने सियासी भविष्य को खतरे में देख दोनों पूर्व मंत्रियों समेत कई अन्य विपक्षी दलों के संपर्क में हैं. जैसे ही सपा की आखरी सूची आएगी, ये लोग पार्टी छोड़ सकते हैं.
कहा जा रहा है मुलायम ने इन्हें आखरी सूची जारी होने तक इन्तजार करने को भी कहा है, आहार उसमे इनका नाम नहीं होता है तो वे अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है.