Tuesday , January 31 2023

शब्द से ज्यादा भाव को आत्मसात करने की है जरूरत : डॉ नीरजा माधव

उपज की वाराणसी इकाई ने धूमधाम से बनाया एन.यू.जे.(आई) का स्थापना दिवस

वाराणसी : शिवपुर स्थित हनुमान धर्मशाला में रविवार को मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए विधान परिषद के सदस्य आशुतोष सिन्हा ने कहा कि पत्रकार जो समाज के लिए दिन रात एक कर के समाज की सेवा में जुटा रहता है,और साथ ही जनता में जागरूकता लाने का भी कार्य करता है, इस प्रकार से मेहनत कर रहे श्रमजीवी पत्रकारों के लिए सरकार का भी दायित्व बनता है कि उनके लिए कुछ ऐसा किया जाए जिससे कि वह निर्भीकता से अपनी पत्रकारिता को कर सकें और समाज को एक अच्छा संदेश दे सकें। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के जीवन यापन में किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना आने पाए, इस ओर भी ध्यान देना जरूरी है। इस मौके पर बोलते हुए प्रदेश महामंत्री राधेश्याम लाल कर्ण ने कहा- आज के दौर में चुनौतियों और कठिनाइयों के बीच जिस तरीके से पत्रकारिता की जा रही है, ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा इन पत्रकारों के लिए कई योजनाओं को मूर्त रूप दिलाने के लिए हमारी संस्था लगातार संपर्क कर रही है, जिसका परिणाम बहुत जल्दी ही सार्थक रूप में दिखने लगेगा। साथ ही उन्होंने पत्रकारों को अपने दायित्व बोध के प्रति सदैव सतर्क रहने की भी बात कही।

इस अवसर पर वाराणसी इकाई के सदस्यों एवं उपस्थित सम्मानित बंधुओं को संबोधित करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार एवं पूर्व निर्देशक आकाशवाणी डॉ नीरजा माधव ने कहा- आज के परिवेश में एक कर्तव्यनिष्ठ पत्रकार की भूमिका बहुत अहम उस समय हो जाती है, जब उसे समाज को सच का आईना दिखाते हुए बिना भेदभाव एवं बिना डरे सच्चाई को बयां करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि शब्द से ज्यादा भाव को आत्मसात करने की जरूरत है, एक पत्रकार समाज का वह अंग है जो अशांति और शांति दोनों प्रकार के माहौल में अपनी लेखनी के बल पर बहुत कुछ करने और करवाने का कार्य करता है। उन्होंने सरकार से मांग की की वर्तमान समय में पत्रकारों के हित के लिए कुछ ऐसा करें जिससे की एक पत्रकार को सच्ची पत्रकारिता करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई सामने ना आने पाए। इस मौके पर उपस्थित महाबोधि इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य एवं जिला अध्यक्ष विनोद बागी ने भी अपने विचारों को सबके सामने रखा।

‘उपज संदेश’ त्रैमासिक पत्रिका का हुआ विमोचन

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती पूजा एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन डॉ अरविंद कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला अध्यक्ष विनोद बागी ने किया। इस अवसर पर उपज संदेश ‘त्रैमासिक पत्रिका का विमोचन भी किया गया। मंचासीन उपस्थित सदस्यों का स्वागत महामंत्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, जिला उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल, जिला मंत्री प्रज्ञा मिश्रा, राजकुमार प्रसून, एवं अशोक पांडे ने किया इस दौरान अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदेश उपाध्यक्ष अजीत नारायण सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामदयाल, महामंत्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, एवं अनिल जायसवाल ने भेंट किया। आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार श्रीवास्तव, कोर कमेटी के सदस्य सुमित कुमार, आशुतोष कुमार, अरविंद कुमार वर्मा, मोनेष श्रीवास्तव, मनीष श्रीवास्तव, राहुल शर्मा, शिवम राय, संतोष कुमार श्रीवास्तव, अरविंद मिश्रा, आलोक श्रीवास्तव, ललित मोहन तिवारी, पंकज श्रीवास्तव, पूनम श्रीवास्तव, रीता जायसवाल, राकेश विश्वकर्मा, राजकुमार प्रसून, अजय मैत्रेय, राघव राम वर्मा बालिका इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्या सुमन सिंह सहित दर्जनों की संख्या में सदस्यगण मौके पर उपस्थित रहे।