Wednesday , March 1 2023

समाज के शिक्षा का स्तर सुधारने एवं एकजुटता पर होगा मंथन : मनोज जायसवाल

जायसवाल क्लब के राष्ट्रीय सम्मेलन में राजनीतिक हिस्सेदारी बढ़ाने का आह्वान, सम्मेलन में देश के कोने-कोने से आएं स्वजातिय पदाधिकारियों ने समाज की समस्याओं, राजनीतिक हिस्सेदारी, शिक्षा व एकजुटता पर की चर्चा, भाजपा विधायक रमेश जायसवाल के समक्ष 6 सूत्री प्रस्ताव रखा गया, यूपी ईकाई की नई कमेटी का गठन कर सोनभद्र दुद्धी निवासी रवीन्द्र जायसवाल को जायसवाल क्लब का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया

-सुरेश गांधी

वाराणसी : जायसवाल क्लब के राष्ट्रीय कार्यकरिणी समिति की दो दिवसीय चर्तुथ राष्ट्रीय सम्मेलन इस बार प्रयागराज में किया गया। सम्मेलन में देश के कोने-कोने से आएं स्वजातिय पदाधिकारियों ने समाज की समस्याओं, राजनीतिक हिस्सेदारी, शिक्षा व एकजुटता पर चर्चा की। इस दौरान समाज के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि राजनीतिक हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए एकजुट होने की जरुरत है। सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने दीन दयाल नगर के भाजपा विधायक रमेश जायसवाल के समक्ष छह सूत्री प्रस्ताव रखा, जिसे सभी सदस्यों ने समर्थन किया। प्रस्ताव में मिर्जापुर के विश्वविद्यालय का नाम डॉ काशी प्रसाद जायसवाल के नाम पर हो, भगवान सहस्त्रबाहु के नाम पर मध्य प्रदेश सरकार की तर्ज पर यूपी के वाराणसी में एक भूमि आवंटन कर भव्य मूर्ति की लगायी जाय, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भगवान सहस्त्रबाहु जी के नाम पर वेलफेयर बोर्ड की स्थापना करें, श्रद्धेय काशी प्रसाद जायसवाल जी के नाम पर वाराणसी मिर्जापुर के बॉर्डर पर एक द्वार का निर्माण हो, वाराणसी स्थित गिरजाघर चैराहे का नाम बदल कर भगवान सहस्त्रबाहु जी के नाम पर हो और वाराणसी स्थित अंधरापुल चैराहे का नाम बदल कर डॉ केपी जायसवाल हो।

इसके अलावा सम्मेलन में यूपी ईकाई की नई कमेटी का गठन किया गया, जिसमें सोनभद्र दुद्धी निवासी रवीन्द्र जायसवाल को जायसवाल क्लब का प्रदेश अध्यक्ष, प्रयागराज निवासी श्रीमती आभा सिंह को जायसवाल क्लब महिला विंग का प्रदेश अध्यक्ष, जायसवाल क्बल युवा विंग का प्रदेश अध्यक्ष रामनगर निवासी सिद्धार्थ जायसवाल व गुजरात के अनिल जायसवाल को राष्ट्रीय सचिव मनोनीत किया गया। सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि विधायक रमेश जायसवाल का क्लब के संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने गर्मजोशी से स्वागत करते हुए अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि आर्थिक व सामाजिक रुप से संपंन होने के बावजूद समाज का चाहे वो प्रशासनिक तबका हो या अन्य, उत्पीड़न का शिकार हो रहा है। लेकिन खुशी है कि एक आवाज पर विधायक रमेश जायसवाल उत्पीड़न करने वालों के विरुद्ध सीना तानकर खड़े हो जाते है। इसके अलावा वह समाज के विकास के लिए सदैव तत्पर रहते है। मनोज जायसवाल ने कहा आज देश में हमारी जितनी संख्या है उसके अनुरूप हमें राजनीतिक हिस्सेदारी नहीं मिल रही, इसलिए हमें एकजुट होकर अपनी आवाज बुलंद करनी होगी। इसके लिए जरूरी है कि हम और आप मिलकर समाज को एक नई दिशा दें और युवकों को आगे बढ़ाएं। मनोज जायसवाल ने समाज के लोगों से एकजुटता बनाएं रखने का आह्वान करते हुए कहा कि सामाजिक चेतना, एकता और शिक्षा से ही समाज का सर्वांगीण विकास होगा।

क्लब रुपी पौधे को वटवृक्ष बनाने में मनोज जायसवाल की बड़ी भूमिका : रमेश जायसवाल

मुख्य अतिथि एवं विधायक रमेश जायसवाल ने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि मनोज जायसवाल के प्रयास से क्लब देश के विभिन्न राज्यों में समाज हित में कार्य कर रही है। उनके द्वारा लाएं गए प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने की हरसंभव कोशिश करुंगा। विधायक ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ साथ सामाजिक कार्यों के लिए भी समय निकालें और मिलजुल कर नए समाज का निर्माण करें। सम्मेलन का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लक्ष्मन जायसवाल ने किया। इस अवसर पर महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ काशी प्रसाद जायसवाल के सम्मान में प्रबुद्ध जायसवाल कल्याण समिति, लखनऊ द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया गया। इसके पूर्व समाज के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर स्वजातिय बंधुओं का दिल जीत लिया। सम्मेलन का शुभारंभ समाज के कुलदेवता परम् पूज्य राजराजेश्वरी भगवान सहस्त्रबाहु जी महराज के तैलचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।