Wednesday , March 1 2023

उमेश पाल हत्याकांड की कार्रवाई बनेगी यूपी की मिशाल : बृजेश पाठक

डिप्टी सीएम ने 6 जन औषधि केंद्रों का किया उद्घाटन, कहा, प्रदेश में 1267 जन औषधि केंद्रों पर आमजन के लिए सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं, प्रदेश में सुधरी हैं स्वास्थ्य सेवाएं। उच्च कोटि की सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है, प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना जनसामान्य के लिए वरदान है, टीएफसी में आयोजित आयुर्योग एक्सपो कार्यक्रम का समापन

-सुरेश गांधी

वाराणसी : जनसामान्य को सस्ती व गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने हेतु सरकार प्रतिबद्धता से कार्यरत है। इसी क्रम में सोमवार को वाराणसी में पं दीनदयाल जिला चिकित्सालय परिसर में छह जन औषधि केंद्रों का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1267 जन औषधि केंद्रों पर आमजन के लिए सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हुई है। अस्पतालों में उच्च कोटि की सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना जनसामान्य के लिए वरदान है। इसके पूर्व पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड बेहद दुखद है। इस हत्याकांड में शामिल अपराधियों को ऐसी सजा देंगे कि आने वाली पीढ़ियां भी याद रखेंगी। हमारी सरकार प्रतिबद्ध है कि अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा देंगे। इस हत्याकांड की जांच की जा रही है। मामले को हम लोग फास्टट्रैक कोर्ट में लेकर जाएंगे। जल्द से जल्द कोर्ट से अपराधियों को सजा दिलाएंगे। पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 से पहले दुकान पर कब्जा, मकान और प्लॉट पर कब्जा, बहू-बेटी की इज्जत खतरे में थी। प्रदेश में अव्यवस्था का माहौल था। कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी थी। लेकिन आज माहौल बदल चुका है। डबल इंजन की सरकार में आर्थिक मोर्चे पर यूपी नंबर एक बनने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में सर्वाधिक सड़क वाला राज्य यूपी है। बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि हर क्षेत्रों में काफी ज्यादा सुधार हुआ है।

जिले के सरकारी अस्पतालों की तरह अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी जन औषधि केंद्र खुल गए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिंडरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजीलाइन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव आदि केन्द्रों पर मरीजों को बाहर दवाई लेने नहीं जाना पड़ेगा। स्वास्थ्य केंद्र परिसर में ही वह सस्ते दाम पर औषधि केंद्र से दवाइयां ले सकेंगे। अस्पतालों में आने वाले मरीजों को किफायती दाम पर जरूरी दवाइयां मिल सकें, इसके लिए जन औषधि केंद्र का संचालन किया जा रहा है। ओपीडी और वार्ड में भर्ती मरीजों को जो दवाइयां अस्पताल में नहीं मिल पाती हैं, वे जन औषधि केंद्रों से लेनी पड़ती हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब चरणबद्ध तरीके से स्वास्थ्य केंद्रों पर भी केंद्रों के संचालन का निर्णय लिया गया है। पहले चरण में ग्रामीण इलाकों में छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जन औषधि केंद्रों का उद्घाटन हुआ। सीएमओ डॉ. संदीप चैधरी ने बताया कि सात और स्वास्थ्य केंद्रों पर जन औषधि केंद्र खोले जाने हैं। प्रदेश के समस्त जनपदों के चिकित्सालयों और स्वास्थ्य केन्द्रों की मांग पर जन औषधि केन्द्रों में 1759 उच्च गुणवत्तायुक्त दवाएं एवं 280 सर्जिकल उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस मौके पर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चैधरी, मंडलीय अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ मंजुला सिंह, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरके सिंह एवं सिलिकोन हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड (जन औषधि केंद्र) के प्रबन्धक नवीन सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर उप मुख्यमंत्री का स्वागत व अभिनंदन किया गया। इस दौरान चिकित्साधीक्षक डॉ प्रेम प्रकाश, एसीएमओ डॉ मुईजूद्दीन, डॉ अतुल सिंह, डॉ आरपी सोलंकी, केके राय, मयंक राय सहित चिकित्सालय के चिकित्सकर्मी व अन्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हरिवंश यादव ने किया।

इसके बाद दीनदयाल हस्तकला संकुल में आयोजित आयुर्योग एक्सपो में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने आयुर्वेद और योग की महत्ता को बताते हुए कहा कि हमारी विरासत और संस्कृति इतनी प्राचीन है कि दुनिया में जब भी चिकित्सा की चर्चा होगी तो भारतवर्ष से ही शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जब से सत्ता संभाली हमारी पुरातन की अच्छी चीजों को आगे बढ़ाने का कार्य किया। योग उन्हीं की बदौलत पूरे विश्व में फैला। आज संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी योग को वैश्विक मान्यता दी है। आज इस कार्यक्रम में आयुर्वेद और योग विषय पर सार्थक चर्चा हुई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी निरंतर सुधार हो रहा है। हम आयुर्वेद के क्षेत्र में भी मिलकर कार्य करेंगे। उप मुख्यमंत्री ने वहां पर उपस्थित सभी लोगों से अपनी दैनिक दिनचर्या सुधारने और आयुर्वेद और योग को अमल में लाने की अपील की।