Sunday , March 19 2023

चार दिवसीय इंडिया कारपेट एक्स्पों का आज से आगाज

एक्सपो अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों, एजेंटों, आर्किटेक्ट्स और भारतीय कालीन निर्माताओं तथा निर्यातकों के लिए दीर्घकालिक व्यापार संबंधों को पूरा करने तथा स्थापित करने का आदर्श मंच है: उमर हमिद

-सुरेश गांधी

वाराणसी : कालीन निर्यात संवर्धन परिषद, भारत सरकार के तत्वावधान में चार दिवसीय इंडिया कारपेट एक्स्पों की शुरुवात बुधवार को होगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। एनएसआइसी प्रदर्शनी मैदान, ओखला, नई दिल्ली में 15 से 18 मार्च तक आयोजित भारतीय कालीन मेला के 44वें संस्करण में देश-विदेश के खरदारों का जमघट होगा। यह एक्सपो भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों और अन्य फर्श कवरिंग की सांस्कृतिक विरासत और बुनाई कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विदेशी कालीन खरीदारों के बीच लगाया जाता है। “इंडिया कार्पेट एक्सपो अंतर्राष्ट्रीय कालीन खरीदारों, एजेंटों, आर्किटेक्ट्स और भारतीय कालीन निर्माताओं तथा निर्यातकों के लिए दीर्घकालिक व्यापार संबंधों को पूरा करने तथा स्थापित करने के लिए एक आदर्श मंच है। इंडिया कार्पेट एक्सपो एशिया में सबसे बड़े हस्तनिर्मित कालीन मेलों में से एक है, जहां विदेशी खरीदारों को एक ही छत के नीचे सबसे अच्छे हस्तनिर्मित कालीन, गलीचे और अन्य फर्श कवरिंग के लिए एक अनूठा मंच मिलता है। यह हस्तनिर्मित कालीनों के लिए दुनिया भर में एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। कालीन खरीदारों की आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी प्रकार के डिजाइन, रंग, गुणवत्ता और आकार को अपनाने की भारत की अद्वितीय क्षमता ने इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में घरेलू नाम बना दिया है।

मेला आयोजक एवं सीइपीसी चेयरमैन उमर हामिद

मेला आयोजक एवं सीइपीसी चेयरमैन उमर हामिद ने बताया कि शुभ्रा, व्यापार सलाहकार एवं विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार बुधवार, 15 मार्च को सुबह 10.30 बजे कार्पेट एक्सपो का उद्घाटन करेंगी। उनके साथ केंद्र एवं राज्य सरकारों के अधिकारी, प्रशासन समिति, सीईपीसी के सदस्य और निर्यातक उपस्थित रहेंगे। खास यह है कि एक्सपो को सदस्य निर्यातकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और 275 प्रदर्शक अपने कालीन उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद न केवल थोक खरीदारों को आमंत्रित और प्रोत्साहित कर रही है, बल्कि इंडिया कारपेट एक्सपो में भाग लेने के लिए नई दिल्ली के होटल में 2 रात का मानार्थ ठहरने की सुविधा भी प्रदान कर रही है। अध्यक्ष, सीईपीसी उमर हमीद ने बताया कि हम प्रदर्शकों के लिए संभावित पूछताछ के साथ अच्छी व्यवसाय की आशा करते हैं। अनिल कुमार सिंह, सदस्य सीओए, सीईपीसी ने एक्सपो की व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता व्यक्त की और आशा व्यक्त की कि सभी प्रदर्शकों को अच्छा व्यवसाय मिलेगा। उन्होंने सभी प्रदर्शकों को उनकी भागीदारी के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

उमर हामिद ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में इंडिया कार्पेट एक्सपो ने खुद को दुनिया भर के कालीन खरीदारों के लिए एक बेहतरीन सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है। इस एक्सपो में 400 से अधिक विदेशी कालीन खरीददार जिसमे मुख्य रूप से अफगानिस्तान, अल्जीरिया, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, अजरबैजान, बांग्लादेश, बेल्जियम, ब्राजील, बुल्गारिया, बुर्किना फासो, कनाडा, चिली, चीन, कोलंबिया, डेनमार्क, मिस्र, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, घाना, ग्रीस, ग्वाटेमाला, हंगरी, ईरान, इज़राइल, इटली, जापान, जॉर्डन, केन्या, कोरिया, कुवैत, लेबनान, लीबिया, मलेशिया, मॉरीशस, मैक्सिको, नेपाल, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, फिलिस्तीन, कतर, रोमानिया, रूस , सऊदी अरब, स्लोवाकिया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, ताइवान, तंजानिया, थाईलैंड, टोगो, ट्यूनीशिया, तुर्की, यूएइ, यूके, यूएसए, युगांडा, यूक्रेन, उज़्बेकिस्तान, वियतनाम, ज़िम्बाब्वे आदि देशों के आयातक इस मेगा एक्सपो में भाग लेने के लिए परिषद के साथ पंजीकृत है।