Sunday , March 19 2023

कारपेट एक्स्पो में दूसरे दिन विदेशी खरीदारों का जमघट, हैंडनाटेड व फैंसी कालीनों की डिमांड

दुनियाभर के 292 विदेशी और 99 खरीदारों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ एक्सपो में जबरजस्त प्रतिक्रिया मिली

-सुरेश गांधी

वाराणसी : कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के ततवधान में सी प्रदर्शनी मैदान, ओखला, नई दिल्ली में आयोजित 44वें इंडिया कारपेट एक्सपो के दुसरे दिन विदेशी खरीदारों ने हैंडनाटेड एवं इंडोनेपाली कालीनो में अपनी खासी रुचि दिखाई। सीइपीसी द्वारा जारी बयान में दावा किया गया है कि दो दिनों में दुनिया भर के 292 विदेशी खरीदारों और 99 खरीदारों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ एक्सपो में जबरजस्त प्रक्रिया मिली है। इंडिया कार्पेट एक्सपो “आकार, डिजाइन, रंग और गुणवत्ता के मामले में खरीदारों की आवश्यकताओं के अनुसार नए फॉल-विंटर कलेक्शन को प्रदर्शित करता है, जो खरीदारों की रुचि को आकर्षित कर रहा है।

बता दें बुनकरों की हाडतोड़ मेहनत से तैयार आकर्षक डिजाइन, रंग और गुणवत्तापरक कालीनें खरीदारों की खूब भा रही है। आयोतकों ने बताया कि एक्स्पो में आवश्यकताओं के अनुसार नए नएं कालीनों के संग्रह देखने को मिल रहा है। मेले में विभिन्न स्टालों पर लगी आकर्षक कालीनों को देखने के बाद आयातकों ने कहा कि बुनकरों ने भारत अपनी हाड़तोड मेहनत से भारत की संस्कृति और विरासत को बड़े ही अनोखे अंदाज में उकेरा है। अमेरिका से कुछ प्रमुख और प्रतिष्ठित खरीदार, यू.के., ब्राजील दक्षिण अफ्रीका और अन्य यूरोपीय देश जो विभिन्न हस्तनिर्मित कालीनों के प्रदर्शन और आयोजकों द्वारा किए गए अन्य फर्श कवरिंग और व्यवस्थाओं से बहुत प्रभावित हुए।

सीइपीसी के रोहित गुप्ता ने बताया कि यहां खरीदारों के लिए एक ही छत के नीचे सर्वश्रेष्ठ हस्तनिर्मित कालीन व अन्य फ्लोर कवरिंग उपलब्ध हैं। विदेशी खरीदारों की मांग के अनुरूप विभिन्न डिजाइन, रंग, गुणवत्ता और आकार के कालीन के सैंपल स्टालों पर मौजूद है। ऊन, रेशम, कृत्रिम फाइबर, जूट, कपास से तैयार कालीने खरीदारों को भा रही है। सीइपीसी चेयरमैन उमर हमिद ने बताया कि इंडिया कारपेट एक्सपो 275 प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ एशिया में सबसे बड़े हस्तनिर्मित कालीन मेलों में से एक है, जिसमें खरीदारों के लिए एक ही छत के नीचे सबसे अच्छे हस्तनिर्मित कालीन, गलीचे और अन्य फर्श कवरिंग मिल जाते है। आयोजक और प्रदर्शक दोनों खुश है तथा सभी प्रदर्शकों और खरीदारों के लिए सीईपीसी द्वारा की गई सभी व्यवस्थाओं पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।