Thursday , April 13 2023

यंग चैलेंजर्स ने जीती फूलमती ओम प्रकाश सक्सेना क्रिकेट टूर्नामेंट की विजेता ट्रॉफी

फाइनल मुकाबले में क्रिएटर्स क्रिकेट क्लब को 59 रन से दी मात
5वीं फूलमती ओम प्रकाश सक्सेना मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट

लखनऊ : मैन ऑफ़ द मैच पृथुल मेहता (116) के शानदार शतक के बाद विराट सिंह (4 विकेट) व शशांक वर्मा (3 विकेट) की गेंदबाजी से यंग चैलेंजर्स क्रिकेट क्लब 5वीं श्रीमती फूलमती ओम प्रकाश सक्सेना मेमोरियल प्राइज़ मनी क्रिकेट टूर्नामेंट की विजेता ट्राफी अपने नाम कर ली। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ लखनऊ (सीएएल) के तत्वाधान में आयोजित और गुलमोहर क्रिकेट अकादमी व मातृभूमि सेवा संस्थान द्वारा प्रायोजित टूर्नामेंट के रास बिहारी तिवारी स्टेडियम पर खेले गए फाइनल मुकाबले में यंग चैलेंजर्स क्रिकेट क्लब ने द क्रिएटर्स क्रिकेट क्लब को 59 रन से हराया।

यंग चैलेंजर्स क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में आठ विकेट पर 273 रन का मजबूत स्कोर बनाया। आदि आदेश शुक्ला (56) और पृथुल मेहता (116) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 22 ओवर में 132 रन की मजबूत साझेदारी की। पृथुल मेहता ने 92 गेंदों पर 14 चौके से 116 रन की शतकीय पारी खेली। आदि आदेश शुक्ला ने 68 गेंदों पर 7 चौके से 56 रन बनाये। पृथुल मेहता ने राजीव कुमार (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन और धर्मेंद्र यादव (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। इसके बाद अभिषेक सिंह ने 18 रन का योगदान दिया। टीम के आखिरी पांच बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सके। क्रिएटर्स क्रिकेट क्लब से अमन सिंह और शिवांश त्रिपाठी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट हासिल किये।

जवाब में द क्रिकेटर्स क्रिकेट क्लब की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 36.1 ओवर में 214 रन पर ढेर हो गई। सलामी बल्लेबाज हिमांशु भार्गव (00) विराट सिंह की गेंद पर राजीव यादव को कैच थमा बैठे, उस समय टीम का स्कोर दस रन था। इसके बाद सुंदरम शुक्ला (83) और अमन सिंह (87) ने ने दूसरे विकेट के लिए 134 रन की अहम साझेदारी से टीम को मजबूती दी। सुंदरम शुक्ला ने 71 गेंदों पर छह चौके व पांच छक्कों से 83 रन और अमन ने 96 गेंदों पर नौ चौके व दो छक्कों से 87 रन बनाये। इन दोनों के आउट होने के बाद टीम की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गयी। यंग चैलेंजर्स क्रिकेट क्लब से विराट सिंह ने 5.1 ओवर में एक मैडन के साथ 15 रन देकर चार व शशांक वर्मा ने 7 ओवर में 49 रन देकर तीन विकेट झटकते हुए टीम की जीत पक्की की।

समापन समारोह में क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ के सचिव केएम खान, पूर्व रणजी क्रिकेटर उबैद कमाल, पूर्वांचल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव एसएम अरशद व शिवपाल सांवरिया ने पुरस्कार बांटे। समापन समारोह का संचालन गुलमोहर क्रिकेट अकादमी के सचिव राहुल सक्सेना ने किया। मैन ऑफ़ द सीरीज पृथुल मेहता, बेस्ट बैटर सुंदरम शुक्ला व बेस्ट बॉलर अनिकेत कुमार सिंह चुने गए।