Wednesday , May 17 2023

कुशल पेशेवरों की भारी मांग, बाजारोन्मुखी कौशल को भी करें आत्मसात : नरेंद्र सिंह

RSMT में ‘वर्तमान व्यावसायिक संरचना में प्रबंधन के अवसर’ विषय पर अतिथि व्याख्यान 

वाराणसी : यूपी कॉलेज परिसर स्थित राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में ‘वर्तमान व्यावसायिक संरचना में प्रबंधन के छात्र-छात्राओं के अवसर’ विषय पर आयोजित अतिथि व्याख्यान में मुख्य अतिथि नरेंद्र प्रताप सिंह, विपणन प्रमुख-हिंदुस्तान मीडिया वेंचर लिमिटेड ने संस्थान के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रबंधन के छात्र-छात्राओं के लिए व्यावसायिक जगत में अवसरों की शुरुवात वास्तव में तब हुई जब भारत का औद्योगिकीकरण तेज गति से हुआ और व्यवसाय के कंपनी प्रारूप का तेज गति से विकास होने लगा। इसके परिणामस्वरूप कंपनियों के प्रवर्तकों को पेशेवरों की आवश्यकता हुई और भारत में भी प्रबंधन की शिक्षा के माध्यम से कुशल पेशवर तैयार किये जाने लगे। आज भारत में प्रबंध की शिक्षा का विस्तार महाविद्यालयों से लेकर विश्वस्तरीय भारतीय प्रबंध संस्थानों तक व्यापक रूप से विकसित हो चुका है।

उन्होंने कहा कि आज के परिदृश्य में भी प्रबंधन के छात्र-छात्राओं के लिए अवसरों कि कोई कमी नहीं है। आज जब हम दुनिया की पांचवी सबसे बढ़ीं अर्थव्यवस्था है तो प्रबंधन से जुड़े कुशल पेशेवरों की भारी मांग है, परन्तु यहाँ उन्ही पेशेवरों की मांग है जो कंपनियों के साथ जुड़ कर उनके लिए मूल्यवान सिद्ध हो सके। श्री सिंह ने विद्यार्थियों को इसके लिए जागरूक करते हुए कहा कि आपने प्रबंध की शिक्षा के लिए एमबीए का चुनाव किया इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र है, पर इसके साथ ही साथ आप सभी बाजारोन्मुखी कौशल को भी अपने अंदर आत्मसात करते जाये।

अतिथि का स्वागत निदेशक डॉ अमन गुप्ता ने करते हुए आशा व्यक्त की कि इस अतिथि व्याख्यान के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने आपको व्यवसाय-जगत के लिए तैयार करने में बहुत सहायता प्राप्त होगी। कार्यक्रम संयोजक महेश प्रताप सिंह ने बताया कि कार्यक्रम का सञ्चालन नैंसी सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अनुराग सिंह ने किया। इस अवसर पर बिमल राय, गरिमा आनन्द, डॉ राजेंद्र शर्मा, डॉ बृजेश कुमार यादव और मनोज प्रताप सिंह सहित समस्त शैक्षिणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित थे।