Wednesday , May 17 2023

वाराणसी से हज यात्रा शुरु न करने की खबर से हाजियों में हड़कंप

तय कार्यक्रम के तहत वाराणसी के बजाय अगर लखनऊ से हज यात्रा के लिए दबाव बनाया गया तो सड़क पर उतरेंगे हाजी: सरवर सिद्दीकी. कहा, विपक्षी साजिश में संबंधित अधिकारी व जिम्मेदार लोग तय शीड्यूल में करा रहे परिवर्तन

सुरेश गांधी

वाराणसी : हज यात्रा पर जाने वाले हाजी अपनी तैयारियों को अंतिम रुप में देने में जुटे है। इसी बीच रविवार को एक उर्दू अखबार में प्रकाशित हज यात्रा लिए के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट वाराणसी के बजाय लखनऊ से जायेगी, की खबर से हाजियों में आक्रोश की लहर दौड़ गयी। उत्तर प्रदेश हज कमेटी के सदस्य सरवर सिद्दीकी ने इसे विपक्षी साजिश बताते हुए कहा है कि तय शिड्यूल के तहत हज फ्लाइट वाराणसी व लखनऊ दोनों जगहों से जायेगी। लेकिन कुछ लोग प्रदेशीय कमेटी को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे है। वे उनके मंसूबों को कभी भी सफल नहीं होने देंगे। बता दें, हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए फ्लाइट की समय सारिणी जारी कर दी गई है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट व बाबतपुर एअरपोर्ट से पहली फ्लाइट 21 मई को हज यात्री सऊदी अरब के लिए उड़ान भरेंगे। जिसमें 40 जिलों से 11 हजार 519 यात्री हज के लिए रवाना होंगे। जबकि वाराणसी के बाबतपुर एअरपोर्ट से 16 जिलों के 2595 हज यात्री जाएंगे। हज यात्रा के मद्देनजर उप्र राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने दोनों जगहों की तैयारियों की समीक्षा प्रशासनिक एवं अन्य संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके है। लेकिन जैसे स्थान बदलने की जानकारी सामने आयी हज कमेटी सदस्य सरवर सिद्दीकी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर वाराणसी हवाई अड्डे से हज यात्रा शुरु कराने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश हज कमेटी के सदस्य सरवर सिद्दीकी

पत्र में उन्होंने कहा है कि कुछ लोगों द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि हज यात्रा की हवाई उड़ान अब लखनऊ से होगी। सरवर सिद्दीकी ने कहा कि हज कमेटी के वह वाराणसी जनपद प्रभारी है। उन्हें विश्वास में लिए बगैर व किसी सूचना के उड़ान स्थल बदले जाने से क्षेत्रीय हाजियों में आक्रोश है। हज पर जाने वाले हाजियों की समस्या को देखते हुए वह मांग करते है कि हवाई उड़ान वाराणसी से ही हो। सिद्दीकी ने पत्र में कहा है कि कुछ भाजपा विरोधी लोग संबंधित अधिकारी को गुमराह करके, सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से ऐसा कर रहे है। सिद्दीकी ने कहा कि तय कार्यक्रम के तहत पहली फ्लाइट 21 मई रविवार दोपहर 12 बजे मदीना के लिए उड़ान भरेगी, जबकि दूसरी फ्लाइट दोपहर 3ः05 उड़ान भरेगी। 21 मई से लेकर 6 जून के बीच कुल 39 फ्लाइटों का संचालन किया जायेगा। प्रत्येक फ्लाइट में 300 यात्रियों की क्षमता रहेगी। सर्वाधिक चार फ्लाइटें 26 मई दिन शुक्रवार को रवाना होंगी। गौरतलब है कि इस बार फ्लाइटें जेद्दा की जगह मदीना के लिए उड़ान भरेंगी। खास बात यह भी है कि हज की फ्लाइट्स इस बार सीधे मदीना जाएंगी. पूर्व के बरसों में ये फ्लाइट्स जेद्दाह जाती थी.