Friday , May 26 2023

Workshop : म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स के लिए सबसे फायदेमंद : विजय मंत्री

सुरेश गांधी

वाराणसी : देश के जाने माने अर्थशास्त्री विजय मंत्री ने कहा कि कहा कि म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला इन्वेस्टमेंट है. क्योकि इसमें आपको कई तरह की वैरायटी और स्टेबिल्टी मिल जाती है. सभी म्युचुअल फंड एक जैसे नहीं होते हैं, इसलिए आपको सभी तरह के म्युचुअल फंड की नॅालेज होनी जरुरी है. कालीन भवन में ठकुराल कैपिटल मार्केट की ओर से आयोजित भारत वर्ष का स्वर्णिम काल, कैसे उठाएं इसका लाभ विषयक आर्थिक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद रियल स्टेट और सोने में निवेश करना उतना आकर्षक नहीं रहा, जितना म्यूचुअल फंड में है।

विजय मंत्री ने कहा कि नए इन्वेस्टर्स को इन्वेस्टमेंट करते समय निवेश के तरीके को समझने में परेशानी आती है. अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके लिए निवेश की प्रोसेस आसान हो जाएगी। इक्विटी फंड में निवेशकों का पैसा 50 से 100 स्टॉक्स में निवेश किया जा सकता है, लेकिन फोकस्ड फंड में यह सिमिट केवल 100 स्टॉक तक की है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसका सबसे बड़ा कारण हैं कि इसमें निवेश करने पर आपको कम रिस्क में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न का लाभ मिलता है. अगर आप छोटे-छोटे पार्ट में निवेश करना चाहते हैं तो एसआईपी एक शानदार निवेश का ऑप्शन हो सकता है. यह निवेशकों को लंबे वक्त में बड़े फाइनेंशियल गोल्स को प्राप्त करने में मदद करता है. अगर आपको मल्टी टाइम रिटर्न का लाभ प्राप्त करना हैं तो आपके लिए फोकस्ड फंड एक म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट का एक शानदार ऑप्शन है.

बता दें, फंड मैनेजर अपनी समझ और स्ट्रैटिजी के हिसाब से पैसों को निवेश करने की प्लानिंग बनाता है. इसके साथ ही फंड मैनेजर निवेशकों के पैसों को किसी भी सेक्टर के स्टॉक्स में निवेश कर सकता है, लेकिन इस स्टॉक्स की संख्या 30 से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसमें फार्मा, एनर्जी, केमिकल आदि हर तरह के स्टॉक शामिल हैं. विजय मंत्री ने कहा कि म्यूचुअल फंड को एएमसी यानी एसेट मैनेजमेंट कंपनियां ऑपरेट और मैनेज करती है. म्यूचुअल फंड में निवेश करना बहुत आसान है. ऐसे कई प्लेटफार्म लॉन्च हो चुके हैं जिनके जरिए आप एक ही जगह से कई म्यूचुअल फंड की स्कीम ले सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी म्यूचुअल फंड स्कीम की ग्रोथ, उससे मिलने वाले रिटर्न की तुलना एवं ट्रैकिंग भी इन्हीं प्लेटफॉर्म की मदद से कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे होना जरूरी नहीं है. इसमें आप सिर्फ 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप किसी बड़ी कंपनी के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपका बजट उसके एक शेयर की कीमत से भी कम है. ऐसी स्थिति में आप म्यूचुअल फंड के जरिए उस कंपनी में सिर्फ 500 रुपये में निवेश की शुरूआत कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड बहुत सारे निवेशकों से छोटी-छोटी रकम इकट्ठा कर उसे एक साथ किसी कंपनी में निवेश करती है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने के कई फायदे हैं. इसमें निवेश करने पर आपको किसी कंपनी की ग्रोथ या परफॉर्मेंस को देखते रहने की जरूरत नहीं पड़ती. यह काम आपके बदले फंड मैनेजर करता है. इसमें एएमसी निवेशकों के पैसे को अलग-अलग सेक्टर और एसेट में थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करती है. जिससे अगर किसी एक सेक्टर मंदी आ जाती है तो इससे पूरे पोर्टफोलियो पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. कार्यशाला में फ्रैंकलीन टेंपलटन मैनेजमेंट के वाइस प्रेसीडेंट मोहित शर्मा, ठकुराल कैपीटल मार्केट के एके ठकुराल आदि मौजूद थे।