Wednesday , August 30 2023

Weather : जानलेवा गर्मी से तड़प रहा पूर्वांचल, पारा 45 डिग्री के पार

घरों में दुबकने को मजबूर हुए लोग, सड़कों पर ’लॉकडाउन’ जैसे हालात
चिलचिलाती धूप से सनबर्न का खतरा बढ़ा, पर्यटकों के भी छूट रहे पसीने

सुरेश गांधी

वाराणसी : पूरे पूर्वांचल में गर्मी चरम पर है. कई जगह तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. दिन में धूप इतनी तीखी होती है कि सड़कों पर ’लॉकडाउन’ जैसे हालत दिख रहे हैं. बहुत जरूरी काम हो, तभी लोग दिन में घरों से निकलते हैं. इस भीषण गर्मी से आम जनमानस का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. गुरुवार को तापमान 45 डिग्री पार कर गया. तेज धूप और गर्म हवा से लोगों का घरों में भी रहना दुश्कर हो गया हैं. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि 18 से पश्चिमी यूपी में मौसम बदलने की उम्मीद है। 19 से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के कारण बारिश होने की संभावना है। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, सड़कों पर सन्नाटा पसरता जाता है. लोग बेहद जरूरी काम के बिना सड़कों पर निकलने से डर रहे हैं. आम लोग गर्मी से निजात पाने और अपनी प्यास बुझाने के लिए लस्सी, फलों का रस, गन्ने के रस का सहारा ले रहे हैं. लोग अब बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि कुछ राहत मिले.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वांचल भारी गर्मी और लू की चपेट में है. मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी के अनुसार, पारा का स्तर 45 डिग्री से और बढ़ सकता है. गुरुवार को 45 डिग्री तापमान पहुंच गया जिससे दोपहर में लू की लहर चली. ऐसे में भीषण गर्मी में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. गर्मी से बचाव के लिए लोग छाता लगाकर या कपड़ों से चेहरे ढक कर सड़कों पर निकल रहे हैं. भीषण गर्मी से बचाव के लिए गन्ना के जूस की दुकान, मौसमी फलों के जूस की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. लोग गर्मी से बचाव के लिए नारियल पानी, गन्ने का जूस, बेल की शरबत और ठंडे फलों का सेवन कर रहे हैं. स्थानीय लोगों ने कहा कि जून माह में इतनी भीषण गर्मी कई साल के बाद देखने को मिल रही है. अभी जुलाई बचा है। अगले 24 घंटों में कुछ क्षेत्रों में हीटवेव और अलग-अलग क्षेत्रों में गंभीर हीटवेव चलने का अनुमान व्यक्त किया है. पूर्वानुमानों को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट (’गंभीर मौसम के लिए तैयार रहें’) जारी किया है.


इस बारे मेंचिकित्सकों ने कहा कि अभी अस्पतालों में काफी मरीज शारीरिक थकान, बेचैनी, निर्जलीकरण, गर्मी में ऐंठन, लूज मोशन, मांसपेशियों में थकावट और गर्मी का दौरा की शिकायत लेकर आ रहे हैं. इससे बचने के लिए बेहतर है घर से बाहर ना निकलें. अगर बाहर निकलें तो उचित व्यवस्था के साथ. जैसे छाता, धूप का चश्मा, नाक मुंह ढक कर, ढीले, सूती वस्त्र पहनकर. बाहर मसालेदार, तैलीय खाद्य पदार्थों से परहेज करें, जंक फूड ना खाएं. प्रचुर मात्रा में पानी पिएं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी समस्या हो तो स्थानीय अस्पताल से संपर्क करें.

हीट स्ट्रोक का खतरा
लू के थपेड़ों से अभी ही बचना मुश्किल हो रहा है. कई जगहों में हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की मौत के मामले भी सामने आएं हैं. जहां हीट वेव के कारण लोगों की मौत हुई है. लू लगना, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है. ऐसे में भीषण गर्मी के इस मौसम में बेहतर है कि आप घर से बाहर जाने के समय कुछ बातों और सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाए रख सकते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि लू से बचने के लिए कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनें, लू से बचने के लिए भीषण धूप में निकलने से बचना चाहिए. अगर बहुत जरूरी होने पर आप बाहर निकलते भी हैं तो कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनकर निकलें. साथ ही पूरे शरीर को ढंक कर निकलें. बाहर निकलते समय चेहरे से लेकर बॉडी के अन्य भागों को कवर कर निकलना चाहिए. जिससे धूप के सीधे संपर्क में आने से बचा जा सके.

खुद को हाइड्रेटेड रखें
गर्मी के मौसम में देर तक धूप में घूमने से पसीना अधिक निकलता है, जिससे पानी ना पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी होगी तो हीट स्ट्रोक, लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में तरह पदार्थ का सेवन करें. इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. शरीर को अंदर से ठंडा रखने वाले शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें. डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपको चक्कर, थकान जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसलिए इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

जूस और नारियल पानी का सेवन करें
लू भरे इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. भीषण गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडा रखना बेहद आवश्यक है. इसलिए गर्मियों में नारियल पानी के साथ मुसम्मी, संतरे के जूस का भी सेवन करें. विटामिन सी वाले फल का सेवन करेंः गर्मियों के मौसम में भीषण धूप से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए इस मौसम में विटामिन सी वाले फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. इसके अलावा तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सेवन भी करना चाहिए. इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है. जो शरीर को लू से बचाने में मदद करते हैं.

मसालेदार भोजन का ज्यादा सेवन ना करें
गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए. लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी हरी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें. गर्मियों के मौसम में हीट वेव से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करना चाहिए.गर्मियों के मौसम में हीट वेव से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करना चाहिए.