Friday , June 23 2023

नरेन्द्र मोदी सरकार का 9 साल देशवासियों के लिये बेमिसाल : डॉ नीलकंठ तिवारी

शहर दक्षिणी में 9 वर्षो में अब तक 4000 करोड़ का हुआ विकास कार्य
मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में अपराधमुक्त एवं माफिया मुक्त हुआ यूपी

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार का 9 साल देशवासियों के लिये बेमिसाल रहा। इस दौरान जहां देश आर्थिक रूप से दुनिया की पाचवीं अर्थव्यवस्था बना है, वही सामरिक रूप से भी मजबूत हुआ है। आज पूरे विश्व में भारत की अपनी अलग पहचान बनी हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने की राह पर भारत चल पड़ा है। विकास के ढेर सारे कार्य हुए हैं। काशी ब्रांड बनारस के रूप में दुनिया में विख्यात हुआ हैं। प्रधानमंत्री काशी के सांसद भी हैं और यहां से उनका विशेष लगाव हैं। यही कारण है कि वह हमेशा मेरी काशी से संबोधन करते हैं। यह बाते पूर्व मंत्री व विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने कही. वे मंगलवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि शहर दक्षिणी में 9 वर्षो में अब तक 4000 करोड़ से अधिक धनराशि का विकास व निर्माण कार्य हुआ है। 2014 से पहले एक भी एसटीपी क्रियाशील नही रहा। इन 9 वर्षों में बड़े 3 एसटीपी क्रियाशील हैं। गंगा में अब गंदा पानी नही जाता हैं। गोदौलिया-नईसड़क मार्ग भ्र्ष्टाचार का केंद्र रहा।आज माफिया मुक्त-अपराध मुक्त व्यवस्था मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में दिया गया है। वाराणसी में 40 फीसदी जीएसटी में बढ़ोतरी हुआ है। आज जेल से माफिया अपना साम्राज्य नहीं चला सकता और किसी से गुंडा टैक्स नहीं वसूल सकता।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 वर्षो के कार्यकाल में वाराणसी, विशेषकर वाराणसी शहर दक्षिणी में हुए विकास कार्यों को बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की अनुकंपा से अब पुरानी काशी के सड़कों पर बिजली के तार लटकते हुए नहीं दिखाई देते हैं आईपीडीएस, योजना के तहत सभी तारों को अंडरग्राउंड किया जा चुका है, काशी विश्व की सांस्कृतिक राजधानी है, विश्व की सबसे पुरातन नगरी भी है, विश्व के सभी संस्कृतियों का संगम यहां पर सामान्य क्रम में देखने को मिलता है ,ऐसा शहर है जहां अन्य देशों के लोग ज्ञान अर्जन के भाव को लेकर के आते हैं और यहीं के होकर के रह जाते हैं इसलिए इसे लघु भारत भी कहा जा सकता है और लघु विश्व भी कहा जा सकता है। दक्षिण विधानसभा पूर्वांचल का व्यवसायिक केंद्र भी है, यहां पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी ,पूर्वांचल की सबसे बड़ी किराना मंडी ,सराफा मंडी ,गल्ला मंडी के साथ-साथ विश्व प्रसिद्ध बनारसी साड़ियों का भी प्रमुख केंद्र इसी विधानसभा में है। प्रधानमंत्री ने इन सभी विषयों को दृष्टिगत रखते हुए विकास की योजनाओं पर काम प्रारंभ किया और 2014 के बाद यह कार्य शुरू हुए जो आज मूर्त रूप में माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से पूर्ण होते दिख रहे हैं ,दक्षिण विधानसभा का छोटा काम या बड़ा काम कोई भी काम स्थानीय महत्व के साथ-साथ वैश्विक महत्व का भी होता है क्योंकि यहां देशी पर्यटकों व श्रद्धालु दर्शनार्थियों के साथ-साथ विश्व समुदाय के भी पर्यटक भारतीय संस्कृति के प्रति जिज्ञासा रखने वाले लोगों का आवागमन प्रमुखता से होता है ।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के चुनाव लड़ने के पूर्व एवं 2017 में उत्तर प्रदेश की सरकार बनने के पहले काशी की मूल समस्या बिजली पानी सीवर की होती थी और इसी को लेकर के विभिन्न राजनीतिक दल आंदोलन किया करते थे और इन सभी समस्याओं की जड़ कहीं न कहीं दक्षिणी विधानसभा से शुरू होती थी, लेकिन प्रधानमंत्री के आने के बाद आज इस विधानसभा हेतु गौरव का विषय है की बिजली की समस्या दूर हो चुकी है ,पानी की समस्या अब समस्या नहीं रही ,सीवर की समस्या को जड़ से खत्म करने को लेकर षाही नाले की सफाई का कार्य किया जा चूका है, बहुत पुरानी मांग थी कोनिया घाट के पुल की, कज्जाकपुरा के ओवर ब्रिज की, पार्किंग की जिसे पिछली सरकारों ने नकार दिया था लेकिन माननीय प्रधानमंत्री जी के इन्ही 9 वर्षों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आज कोनिया घाट का पुल का कार्य पूर्ण हो चुका है, कज्जाकपुरा का ओवर ब्रिज बन रहा है, काशी में अंडर ग्राउंड पार्किंग का भी कार्य जिसमें टाउन हॉल एवं बेनियाबाग अंडर ग्राउंड पार्किंग बना है तथा तांगा स्टैंड पार्किंग भी बन जा चुका है और उसका लाभ अब लोगों को प्राप्त हो रहा है। वाराणसी में कुंडों का अपना एक अलग महत्व है जिसका अध्यात्म से बहुत जुड़ाव है, प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में वाराणसी के दुर्गाकुण्ड, पितृ कुण्ड, मातृ कुण्ड, पिशाच मोचन, ईश्वरगंगी कुण्ड, लाट भैरव कुण्ड, मंदाकिनी कुंण्ड, मछोदरी कुण्ड का सुंदरीकरण इन्ही 9 वर्षों में हुआ है। शहर के मध्य में महर्षि व्यास से जुड़ा हुआ कर्ण घंटा कुंड जो लुप्त सा हो रहा था आज सुंदरीकरण के बाद अत्यंत सुंदर स्वरूप में लोगों के लिए उपलब्ध हैं।